H

Rajyasabha Election: निर्विरोध होंगे राजस्थान के राज्यसभा चुनाव? बीजेपी तीसरा और कांग्रेस दूसरा उम्मीदवार नहीं उतारेगी!

By: payal trivedi | Created At: 13 February 2024 05:04 PM


राजस्थान में तीन सीटों पर होने जा रहे राज्यसभा चुनाव निर्विरोध होने के आसार बन गए हैं। बीजेपी दो सीटों पर उम्मीदवार उतार चुकी है, तीसरा नहीं उतारेगी। कांग्रेस भी एक सीट पर ही उम्मीदवार उतारेगी।

banner
Jaipur: राजस्थान में तीन सीटों पर होने जा रहे राज्यसभा चुनाव निर्विरोध (Rajyasabha Election) होने के आसार बन गए हैं। बीजेपी दो सीटों पर उम्मीदवार उतार चुकी है, तीसरा नहीं उतारेगी। कांग्रेस भी एक सीट पर ही उम्मीदवार उतारेगी। ऐसे में चुनाव निर्विरोध होंगे। कांग्रेस आज-कल में अपने एक उम्मीदवार की घोषणा कर देगी। बीजेपी के दोनों उम्मीदवार 15 फरवरी को नामांकन भरेंगे, कांग्रेस की भी आखिरी दिन नामांकन करने की तैयारी है। 16 फरवरी को नामांकनों की जांच होगी। 20 फरवरी को नाम वापसी की आखिरी तारीख है।

निर्विरोध होगा चुनाव ?

बीजेपी के तीसरा और कांग्रेस के दूसरा उम्मीदवार घोषित नहीं करने के कारण निर्विरोध चुनाव होगा। निर्विरोध चुनाव होने के कारण 27 फरवरी को वोटिंग नहीं होगी। 20 फरवरी को नाम वापसी की आखिरी तारीख है। इसी दिन शाम को रिजल्ट घोषित कर दिया जाएगा। पहले भी कई बार ऐसा हो चुका है।

तीसरी सीट जीतने के लिए बीजेपी के पास नहीं हैं संख्या बल

राज्यसभा चुनाव के फार्मूले के हिसाब से एक सीट के लिए 51 विधायकों के वोट चाहिए। बीजेपी के पास 115 विधायक हैं, इसलिए दो ही सीट जीत सकती है। तीसरी सीट जीतने के लिए बीजेपी के पास संख्या बल नहीं है। उसके पास तीसरी सीट के लिए केवल 13 वोट हैं। जीतने के लिए 38 विधायकों के वोट और चाहिए जो असंभव है।

कांग्रेस के पास दूसरा उम्मीदवार जितवाने के लिए संख्या नहीं

कांग्रेस के पास 70 विधायकों के वोट हैं। एक सीट (Rajyasabha Election) पर जीत के लिए 51 वोट चाहिए, इसलिए कांग्रेस के एक उम्मीदवार की जीत तय है। कांग्रेस के पास दूसरा उम्मीदवार जितवाने की संख्या नहीं है। कांग्रेस दूसरा उम्मीदवार उतारती तो उसके पास केवल 19 वोट बचते हैं। जो बहुत कम है। जीतने के लिए 32 वोट और चाहिए जो मौजूदा हालात में संभव नहीं है।

बीजेपी-कांग्रेस एक्स्ट्रा उम्मीदवार उतारते तो बाड़ेबंदी होती

कांग्रेस और बीजेपी इस बार बेवजह जोर आजमाइश के मूड में नहीं है। बीजेपी ने हाल ही राजस्थान में सरकार बनाई है। इसलिए उसे फिलहाल ऐसी सियासी जरूरत नहीं है। बीजेपी और कांग्रेस एक्स्ट्रा उम्मीदवार उतारते तो बाड़ेबंदी होती। कांग्रेस राज के दौरान हुए राज्यसभा चुनावों में कांग्रेस और बीजेपी ने अलग अलग बाड़ेबंदी की थी। इस बार सियासी हालात बदले हुए हैं।