H

18 साल से ऊपर के लोगों को लगेगा टीबी से बचाव का टीका, भारत सरकार से मध्‍य प्रदेश को मिलीं 95 लाख डोज

By: Richa Gupta | Created At: 30 January 2024 01:30 PM


प्रदेश में पहली बार 18 वर्ष से ऊपर के लोगों को टीबी से बचाव का टीका लगाया जाएगा। टीकाकरण की शुरुआत फरवरी के दूसरे पखवाड़े या मार्च में होगी।

banner
प्रदेश में पहली बार 18 वर्ष से ऊपर के लोगों को टीबी से बचाव का टीका लगाया जाएगा। टीकाकरण की शुरुआत फरवरी के दूसरे पखवाड़े या मार्च में होगी। प्रदेश के 26 जिलों को शुरू में इसके लिए चुना गया है। यहां टीका लगाने के बाद उसके प्रभाव का परीक्षण किया जाएगा। इसके बाद बाकी जिलों में टीकाकरण का निर्णय लिया जाएगा। इन जिलों का चयन किसी प्राथमिकता के आधार पर नहीं, बल्कि सामान्य रूप से किया गया है।

95 लाख डोज शनिवार को प्राप्त हो गई

टीकाकरण के लिए भारत सरकार से 95 लाख डोज शनिवार को प्राप्त हो गई हैं। टीबी के जोखिम वाले छह श्रेणी के लोगों को यह टीका लगाया जाएगा। इसमें धूम्रपान और तंबाकू का सेवन करने वाले भी शामिल हैं। टीका की सिर्फ एक डोज निशुल्क लगाई जाएगी। सर्वे कर हितग्राहियों को चिह्नित कर लिया गया है।

प्रदेश के 26 जिलों से होगी शुरुआत

आगर मालवा, अशोक नगर, बड़वानी, भिंड, भोपाल, छिंदवाड़ा, दमोह, देवास, ग्वालियर, हरदा, होशंगाबाद, जबलपुर, कटनी, मंडला, मुरैना, नरसिंहपुर, पन्ना, रायसेन, रतलाम, सतना, सीहोर, शहडोल, श्योपुर, सिंगरौली, टीकमगढ़ और उमरिया।