H

Rajasthan Election 2023 के लिए आज से नामांकन शुरू, 6 नवंबर तक नॉमिनेशन कर सकेंगे उम्मीदवार

By: payal trivedi | Created At: 30 October 2023 09:55 AM


राज्य में विधानसभा चुनाव का आज (Rajasthan Election 2023) नोटिफिकेशन जारी हो गया है। इसके साथ ही नामांकन पत्र भरने की प्रक्रिया शुरू हो गई है

bannerAds Img
Jaipur: राज्य में विधानसभा चुनाव का आज (Rajasthan Election 2023) नोटिफिकेशन जारी हो गया है। इसके साथ ही नामांकन पत्र भरने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। 8 दिन यानी 6 नवंबर तक चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवार अपना नामांकन ऑनलाइन और ऑफलाइन भर सकेंगे। 5 नवंबर को छुट्‌टी के कारण नामांकन नहीं भरे जाएंगे। 25 नवंबर को वोटिंग होगी। चुनाव आयोग ने इस बार वोटिंग का समय 11 घंटे निर्धारित किया है। सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक वोटिंग होगी।

आज सुबह 11 बजे से शुरू होगी नामांकन प्रक्रिया

मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया कि राजस्थान की सभी 200 विधानसभा सीटों के लिए आज सुबह 11 बजे से नामांकन प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। उन्होंने बताया कि उम्मीदवार ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से नामांकन पत्र भर सकते हैं, लेकिन ऑनलाइन आवेदन करने वाले उम्मीदवार को हार्ड कॉपी जमा करवाने के लिए रिटर्निंग ऑफिसर के पास जाना पड़ेगा।

5 से ज्यादा व्यक्ति नहीं कर सकेंगे प्रवेश

नामांकन भरने के लिए आने वाले उम्मीदवार (Rajasthan Election 2023) के साथ 4 व्यक्ति यानी कुल 5 व्यक्ति ही रिटर्निंग अधिकारी (आरओ) के कक्ष में प्रवेश कर सकेंगे। नामांकन भरने पहुंचे व्यक्ति के काफिले में केवल तीन वाहनों को ही आरओ कार्यालय के 100 मीटर के अंदर प्रवेश की अनुमति दी जाएगी। नामांकन भरने की प्रक्रिया सुबह 11 बजे से दोपहर 3 बजे तक चलेगी।

अधिकतम 4 नामांकन पत्र भर सकेगा उम्मीदवार

अभ्यर्थियों को नामांकन के समय सभी दस्तावेज के साथ शपथ पत्र देना होगा। यदि कोई उम्मीदवार जिस विधानसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ रहा है और वह खुद उस क्षेत्र का वोटर नहीं है तो उसे अपने उस विधानसभा क्षेत्र की वोटर लिस्ट शो करनी होगी, जिसमें उसका नाम दर्ज है। ये लिस्ट प्रमाणित होनी चाहिए। एक उम्मीदवार एक सीट से ज्यादा से ज्यादा 4 नामांकन पत्र भर सकता है, जबकि वह एक समय में अधिकतम 2 विधानसभा सीट से चुनाव लड़ सकता है।

7 नवंबर को होगी जांच

6 नवंबर नामांकन पत्र भरने के बाद इन सभी की जांच 7 नवंबर को की जाएगी। सफल नामांकन की सूची जारी करने के बाद उम्मीदवार को नामांकन वापस लेने के लिए 9 नवंबर तक का समय दिया जाएगा। 9 नवंबर को नामांकन वापसी की तारीख के बाद चुनाव लड़ने वाले फाइनल उम्मीदवारों की लिस्ट जारी की जाएगी।

ये रहेगी जमानत फीस

सीईओ गुप्ता ने बताया कि विधानसभा आम चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करते समय सामान्य अभ्यर्थी को 10 हजार रुपए और अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के अभ्यर्थी को 5-5 हजार रुपए जमानत राशि जमा के तौर पर जमा करवाने होंगे।

जयपुर में नामांकन के लिए ये व्यवस्था

जयपुर में शहर की 10 विधानसभा सीटों में से 2 सीटों (Rajasthan Election 2023) पर लड़ने वाले प्रत्याशियों को इस बार नामांकन भरने के लिए कलेक्ट्रेट नहीं आना पड़ेगा। इन प्रत्याशियों के नामांकन भरने की पूरी प्रक्रिया संबंधित क्षेत्र के उपखंड ऑफिस में बनाए जाने वाले रिटर्निंग ऑफिसर के कक्ष में होगी।