H

खुदाई में निकले 11 अवशेष, हिंदू पक्ष ने बताया सनातनी आकृतियां, मुस्लिम पक्ष बोला- कब्र की हड्डियां हैं

By: Sanjay Purohit | Created At: 24 June 2024 07:38 AM


ASI सर्वे के 94वें दिन खुदाई में 5 छोटे और 6 बड़े अवशेष निकले हैं। इसपर हिंदू पक्ष ने एक बार फिर इन अवशेषों पर सनातनी आकृतियां होने का दावा किया है। वहीं, मुस्लिम पक्ष ने जमीन से कब्रों की हड्डियां निकलने की बात कही है।

bannerAds Img
मध्य प्रदेश के धार जिले के अंतर्गत आने वाली ऐतिहासिक भोजशाला वर्सेज कमाल मौला मस्जिद में हाईकोर्ट के आदेश के बाद से जारी आर्कियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया ( ASI ) द्वारा किए जा रहे सर्वे का 94वां दिन गुजरा। पुरातत्व विभाग के 4 अफसरों की टीम 34 मजदूरों को लेकर सुबह 8.30 बजे सर्वे के लिए भोजशाला पहुंचे और 5 बजे सर्वे पूरा कर बाहर आए। यहां एक बार फिर खुदाई के दौरान 5 छोटे और 6 बड़े अवशेष मिले है। खास बात ये है कि हिंदू पक्ष द्वारा एक बार फिर जमीन से निकले अवशेषों पर सनातनी आकृतियां होने का दावा किया गया है। भोजशाला में अंदर एक खंभे पर परमार कालीन राज चिन्ह बना हुआ है।

हिंदू पक्षकार का कहना है कि उत्तर पूर्वी हिस्से में उत्खनन का काम चला। इसमें छोटे 6 अवशेष प्राप्त हुए हैं और 5 बड़े अवशेष मिले हैं। इस तरह आज के सर्वेक्षण में कुल 11 अवशेष मिले हैं। एएसआई ने इनको अपने संरक्षण में लिया है। याचिकाकर्ता की ओर से मैंने आज दो निवेदन किए हैं, जिसमे पहले निवेदन अभी तक हाईकोर्ट ने जो 50 मीटर परिधि के सर्वे का आदेश दिया था। उसमें उत्तरी, दक्षिणी और पश्चिम दिशा में काम हुआ है। दूसरा निवेदन ये कि भोजशाला के मुख्य द्वार पूर्वी दिशा में अबतक कोई काम नहीं किया गया है। इस पूर्वी हिस्से में भी संरक्षण का कार्य किया जाए।