H

Punjab Police Recruitment 2024: पंजाब पुलिस कॉन्स्टेबल पदों पर आवेदन की अंतिम तिथि कल, जानें कैसे होगा चयन

By: payal trivedi | Created At: 03 April 2024 03:50 PM


पंजाब पुलिस विभाग की ओर से जिला पुलिस कैडर के 970 और सशस्त्र पुलिस कैडर के 776 रिक्त पदों पर भर्ती चल रही है। जो उम्मीदवार पुलिस विभाग ने सरकारी नौकरी करने का सपना देख रहे हैं वे इस भर्ती में शामिल होने के लिए बिना देरी करते हुए तुरंत ही आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर लें क्योंकि इस भर्ती में शामिल होने के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 4 अप्रैल 2024 निर्धारित है।

banner
Job: पंजाब पुलिस विभाग की ओर से जिला पुलिस कैडर के 970 और सशस्त्र पुलिस कैडर के 776 रिक्त पदों पर भर्ती चल रही है। जो उम्मीदवार पुलिस विभाग ने सरकारी नौकरी करने का सपना देख रहे हैं वे इस भर्ती में शामिल होने के लिए बिना देरी करते हुए तुरंत ही आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर लें क्योंकि इस भर्ती में शामिल होने के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 4 अप्रैल 2024 निर्धारित है। योग्य एवं इच्छुक अभ्यर्थी आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन माध्यम से ऑफिशियल वेबसाइट punjabpolice.gov.in पर जाकर पूर्ण कर सकते हैं। फॉर्म भरने से पहले उम्मीदवार निर्धारित योग्यता की जांच अवश्य कर लें।

पात्रता एवं मापदंड

पंजाब पुलिस में कॉन्स्टेबल के रिक्त पदों पर आवेदन के लिए उम्मीदवारों का मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10+2 उत्तीर्ण होना आवश्यक है। अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 18 वर्ष से कम एवं अधिकतम आयु 28 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। आरक्षित श्रेणी से आने वाले अभ्यर्थियों को ऊपरी आयु सीमा में नियमानुसार छूट प्रदान की जाएगी। आयु की गणना 1 जनवरी 2024 को ध्यान में रखकर की जाएगी। अभ्यर्थी ध्यान रखें कि आयु में छूट केवल पंजाब के मूल निवासी उम्मीदवारों को दी जाएगी।

एप्लीकेशन प्रॉसेस

इस भर्ती में आवेदन के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट punjabpolice.gov.in पर जाना है और यहां रिक्रूटमेंट लिंक पर क्लिक करना है। इसके बाद आपको Punjab Police Recruitment-2024 लिंक पर क्लिक करके मांगी गयी जानकारी भरकर आवेदन पत्र भरना है। अंत में अभ्यर्थी आवेदन शुल्क जमा करें और पूर्ण रूप से भरे हुए फॉर्म का एक प्रिंटआउट अवश्य निकाल लें।

कैसे होगा चयन

पंजाब पुलिस में कॉन्स्टेबल पदों पर चयनित होने के लिए उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा, फिजिकल स्क्रीनिंग टेस्ट (PST), दस्तावेज सत्यापन एवं चिकित्सा परीक्षण से होकर गुजरना होगा। सभी चरणों में सफल उम्मीदवारों को फाइनल मेरिट लिस्ट में जगह प्रदान की जाएगी।