H

किराए के विमान से उड़ान भर रहे एमपी के सीएम, जेट प्लेन खरीदने की प्रक्रिया की तेज

By: Sanjay Purohit | Created At: 04 July 2024 09:49 AM


मध्य प्रदेश के सीएम डॉ. मोहन यादव किराए के विमान से सफर कर रहे हैं। इसका हर घंटे का किराया 2 से 5 लाख रुपये आ रहा है। इस खर्चें की वजह से राज्य सरकार ने जेट विमान खरीदने की प्रक्रिया को तेज कर दिया है।

bannerAds Img
मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री किराए के विमान से उड़ान भर रहे हैं। इसके लिए अलग-अलग 12 विमान कंपनियों के साथ अनुबंध किया गया है। समय -समय पर दूरी और शहर के अनुरूप इन विमानों को किराए पर लेकर मुख्यमंत्री उपयोग करते हैं। पिछले लंबे समय से यही व्यवस्था है जिस वजह से राज्य का एक बड़ा कोष किराया भरने में ही चला जाता है। ऐसे में मुख्यमंत्री डा. मोहन यादव के निर्देश पर राज्य सरकार ने नया स्टेट जेट प्लेन खरीदने की प्रक्रिया तेज कर दी है। पिछले वर्ष डेढ़ सौ करोड़ रुपये और इस वित्तीय वर्ष में 75 करोड़ रुपये का बजट प्रविधान किया गया है। बजट की उपलब्धता के बाद विमानन विभाग ने जेट प्लेन के लिए टेंडर बुलाए थे।

240 करोड़ से ऊपर है विमानों की कीमत

टेंडर में कनाडा की मांट्रियल स्थित विमान निर्माता कंपनी बोम्बरडियर ने नए प्लेन चेलेंजर 3500 तथा ब्राजील की एनारायर कंपनी ने प्लेन प्रेटर 600 के लिए अपनी दरें दी हैं। इनमें चेलेंजर 3500 की दर 245 करोड़ रुपये है जबकि प्रेटर 600 की दर 278 करोड़ रुपये है।