H

रोजमर्रा की आदतों में अनूठे सूत्र कामयाबी के

By: Sanjay Purohit | Created At: 27 June 2024 09:05 AM


जिंदगी में कामयाब होने के एक नहीं, अनेक रास्ते हैं। लेकिन हर रास्ता, हर किसी को कामयाब बना दे, यह जरूरी नहीं है। लेकिन अपवाद के तौरपर कुछ रास्ते जीवन में ऐसे होते हैं, जो कभी फेल नहीं होते बशर्ते उन पर चलने के लिए हम कमर कस लें, संकल्प लेकर आगे बढ़ें।

bannerAds Img
अगर हम जीवन में 25 साल से पहले ही यह नियम बना लें कि रोज सुबह जल्दी उठेंगे तो हमें कामयाब होने से कोई नहीं रोक सकता। इस नियम के पीछे जबरदस्त वैज्ञानिक कारण हैं। जब हम सुबह जल्दी उठते हैं तो हमें दिनभर के अपने अनेक कामों के लिए न केवल पर्याप्त समय मिलता है बल्कि उनके बारे में सोचने, विचारने का भी हमें अच्छे से मौका मिलता है। जिस कारण हम तनाव से दूर रहते हैं। याद रखिए, तनाव का सबसे बड़ा कारण ये होता है कि हमें लगता है कि हम कोई काम कर सकते हैं, लेकिन हमारे पास समय नहीं है। इसलिए सुबह जल्दी उठने से हमें वह जरूरी वक्त मिल जाता है, जो हमारी कामयाबी में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करता है। इसके अलावा सुबह जल्दी उठते हैं तो दिनभर पॉजीटिव एनर्जी से भरपूर रहते हैं यानी ऐसे लोगों के मुकाबले डेढ़ से दोगुना परफॉर्मेंस करते हैं जो सोकर देर से जगते हैं।

हर महीने कुछ बचत

यूं तो किसी भी उम्र में पैसे की बचत करना हमारी कामयाबी में कई तरह से मददगार होता है। लेकिन अगर हमने शुरू से ही नियमित पैसे बचाना अपनी आदत का हिस्सा बना लिया, तो उस उम्र तक आते-आते जब कई दूसरे लोग गंभीरता से पैसे कमाने के बारे में सोचते हैं, हम इतने पैसे बचा सकते हैं कि चाहें तो अपना शानदार बिजनेस शुरू कर लें। फाइनेंस एडवाइजर कहते हैं कि पैसे वाला होने के लिए एक सबसे आसान तरीका यह है कि 25 की उम्र के पहले बचाना शुरू कर दीजिए।

प्रतिदिन लक्ष्य लिखना व पूरा करना

कामयाबी का यह बड़ा सीक्रेट जानने-सीखने के लिए आपको एक पैसा भी नहीं खर्च करना पड़ेगा। यह सिर्फ एक मनोवैज्ञानिक प्रक्रिया है, जो हमें पूरी तरह बदलकर रख देती है। अगर हम हर दिन सुबह उस दिन के अपने टारगेट लिख लें और यह संकल्प लें कि आज ये काम हर हाल में करना है, व अगर ईमानदारी से इसकी कोशिश करते रहें तो जल्द ही वह समय आयेगा, जब आप हर दिन के लिए लिखे गये लक्ष्य को पूरा करने वालों में शामिल होंगे।

रोजाना एक घंटे एक्सरसाइज

हर हाल में यह मानकर चलें कि अगर स्वस्थ रहेंगे, तभी सफल होंगे। इसलिए जरूरी है हर दिन सुबह एक घंटे एक्सरसाइज करना। चाहे व्यस्तता कितनी ही हो, लेकिन एक घंटे की एक्सरसाइज के लिए रास्ता निकाल ही लें, क्योंकि यह आपके जीवन, अस्तित्व और कामयाबी से जुड़ा प्रश्न है। अगर हम हर दिन एक घंटे एक्सरसाइज करते हैं तो साल में हमारे बीमार होने के एक फीसदी से भी कम चांस होते हैं और जब हम बीमार नहीं पड़ते तो हम उन लोगों के मुकाबले महीनेभर में डेढ़ से दोगुना काम निपटाते हैं, जो अकसर कुछ-कुछ दिनों में बीमार हो जाते हैं।