H

वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा पेश कर रहे MP का बजट, प्रदेश में 3 नए मेडिकल कॉलेज खोले जाएंगे

By: Richa Gupta | Created At: 03 July 2024 06:52 AM


आज मध्य प्रदेश की डॉ मोहन यादव सरकार अपना पहला बजट पेश कर रही है। यह बजट डिप्टी सीएम और वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा पेश कर रहे हैं।

bannerAds Img
Madhya Pradesh Budget 2024: आज मध्य प्रदेश की डॉ मोहन यादव सरकार अपना पहला बजट पेश कर रही है। यह बजट डिप्टी सीएम और वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा पेश कर रहे हैं। बजट से पहले देवड़ा ने कहा कि विकास के लिए पैसों की कोई कमी नहीं है। बजट में हर वर्ग का विशेष ध्यान रखा गया है। मध्य प्रदेश सरकार का बजट जनता के लिए और जनता को ही समर्पित होगा।

पांच जिलों में आयुर्वेद अस्पताल खोले जाएंगे

बजट में कहां गया है कि, पांच जिलों में आयुर्वेद अस्पताल खोले जाएंगे बालाघाट, सागर, शहडोल, नर्मदापुरम और मुरैना में आयुर्वेद चिकित्सालय शुरू किए जाएंगे। प्रदेश में 800 आयुष्य आरोग्य मंदिरों का संचालन शुरू किया गया है। हेल्थ सेक्टर के लिए 21 हजार 144 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है।

प्रदेश में 3 नए मेडिकल कॉलेज खोले जाएंगे

राज्य के मंदसौर, नीमच व सिवनी जिले में 3 नए सरकारी मेडिकल कॉलेज शुरू किए जाएंगे। बजट में संस्कृति विभाग के लिए एक हजार 81 करोड़ का प्रावधान। यह पिछले साल के मुकाबले ढाई गुना है। इसके अलावा सरकारी अस्पताल में इलाज के दौरान मौत होने पर पार्थिव देह को घर तक सम्मानजनक ढंग से पहुंचाने के लिए शांति वाहन सेवा शुरू की जाएगी। पैक्स (प्राइमरी एग्रीकल्चरल क्रेडिट सोसायटी) संस्थाओं के कम्प्यूटरीकरण के लिए 32 करोड़ का प्रावधान किया गया है।