H

सीएम शिवराज ने लाड़ली बहनों के खाते में डाले 250 रुपये, अक्टूबर से 1250 रुपये आएंगे, 450 रुपये में मिलेगी गैस

By: Ramakant Shukla | Created At: 27 August 2023 09:21 AM


सीएम शिवराज सिंह चौहान भोपाल के जंबूरी मैदान में लाड़ली बहना सेना के सम्मेलन में पहुंचे। यहां लाड़ली बहनों ने सीएम को बड़ी राखी भेंट करके उनका स्वागत किया। सीएम ने सिंगल क्लिक से सभी के खाते में 250 रुपये भेजे। सितंबर में भी एक हजार रुपये आएंगे और अक्टूबर से लाड़ली बहनों के खाते में 1250 रुपये आएंगे। गैस सिलिंडर की कीमत 450 रुपये करने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि जहां महिलाएं नहीं चाहेंगी वहां शराब दुकानें नहीं खुलेंगी। इसके लिए आबकारी नीति में प्रावधान किया जाएगा। इसके साथ उन्होंने बड़ी घोषणा कर कहा कि अब पुलिस सहित सभी विभागों में महिलाओं के लिए पदों की संख्या बढ़ाकर 30 से 35 प्रतिशत कर दिया जाएगा। लाड़ली भांजियों की पढ़ाई निशुल्क करवाई जाएगी। लाड़ली बहना आजीविका मिशन के तहत आएंगी, पांच साल में लाड़ली बहनों को लखपति बनाना मेरा लक्ष्य है।

bannerAds Img
सीएम शिवराज सिंह चौहान भोपाल के जंबूरी मैदान में लाड़ली बहना सेना के सम्मेलन में पहुंचे। यहां लाड़ली बहनों ने सीएम को बड़ी राखी भेंट करके उनका स्वागत किया। सीएम ने सिंगल क्लिक से सभी के खाते में 250 रुपये भेजे। सितंबर में भी एक हजार रुपये आएंगे और अक्टूबर से लाड़ली बहनों के खाते में 1250 रुपये आएंगे। गैस सिलिंडर की कीमत 450 रुपये करने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि जहां महिलाएं नहीं चाहेंगी वहां शराब दुकानें नहीं खुलेंगी। इसके लिए आबकारी नीति में प्रावधान किया जाएगा। इसके साथ उन्होंने बड़ी घोषणा कर कहा कि अब पुलिस सहित सभी विभागों में महिलाओं के लिए पदों की संख्या बढ़ाकर 30 से 35 प्रतिशत कर दिया जाएगा। लाड़ली भांजियों की पढ़ाई निशुल्क करवाई जाएगी। लाड़ली बहना आजीविका मिशन के तहत आएंगी, पांच साल में लाड़ली बहनों को लखपति बनाना मेरा लक्ष्य है। सीएम शिवराज ने कहा, बहनों को सशक्त बनाने हम आगे भी काम करेंगे। बहनों की सुरक्षा और सम्मान होना भाई के लिए सर्वोपरि है। बहनों के साथ जो गलत काम करेगा उसे फांसी के फंदे पर चढ़ा दिया जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा शराब की दुकान के सामने शराब के अहाते बंद करने का निर्णय लिया है। बहनों का सम्मान सबसे बड़ा है, प्रदेश में नशे की प्रवृत्ति पर अंकुश लगाया जाएगा। बहनें नहीं चाहेगी तो अगले साल से उस स्थान पर दारू की दुकान भी बंद कर दी जाएगी।

लाड़ली लक्ष्मी बेटियों की पढ़ाई निशुल्क करवाएंगे

बहनों का प्रतिनिधित्व बढ़ाने के लिए नगर निगम निकाय पंचायत में 50 प्रतिशत का आरक्षण दिया है। अब हर थाने में महिला डेस्क के साथ पर्याप्त मात्रा में बेटियों को पुलिस में रखेंगे। पुलिस में बेटियों की भर्ती 30 प्रतिशत से बढ़ा कर 35 प्रतिशत कर दी जाएगी। शिक्षकों को भर्ती में 50 प्रतिशत बेटियों की होगी। अन्य भर्तियों में भी 50 फीसदी भर्ती बेटियों की कर दी जाएगी। सरकारी पदों पर भी 35 प्रतिशत नियुक्तियां महिलाओं की होगी। नामिनेटेड पोस्ट पर महिलाओं को पोस्ट करूंगा। लाड़ली लक्ष्मी की बेटियों की पढ़ाई निशुल्क करवाएंगे, उनकी फीस मामा भरवाएगा।

बढ़े हुए बिजली के बिल की वसूली नहीं होगी

मुख्यमंत्री ने कहा- बहनों को आर्थिक रूप से सशक्त बनाने का काम करेंगे। हर बहनों की आमदनी बढ़ाकर 10 हजार रुपये करूंगा। रसोई गैस 450 रुपये दिलवाई जाएगी। लाड़ली बहना आजीविका मिशन के अंतर्गत आएगी। रोजगार के लिए ऋण पर केवल दो प्रतिशत ब्याज देना होगा। स्ट्रीट वेंडर मुख्यमंत्री पथ विक्रेता योजना में रोजगार उपलब्ध कराएंगे। बहन बेटियों के नाम पर संपत्ति खरीदी जाती है तो केवल एक प्रतिशत स्टांप शुल्क लगेगा। औद्योगिक क्षेत्र में उनके लिए स्थान आरक्षित करेंगे। रक्षा बंधन का संकल्प गांव में भी बहनों को मुफ्त में प्लाट दिया जाएगा। शहरों में फ्लैट बनाकर बहनों के नाम करेंगे। प्रधानमंत्री आवास में जिनके नाम छूट गए उनको मुख्यमंत्री आवास योजना का लाभ दिया जाएगा। गरीब बहन का बढ़े हुए बिजली के बिलों की वसूली नहीं होगी।