H

आर्थिक मंदी से बर्बाद हो गया चीन का "सिलिकॉन वैली" शहर; व्यवसाय बंद

By: Sanjay Purohit | Created At: 04 February 2024 02:52 PM


आर्थिक मंदी ने चीन की सिलिकॉन वैली कहे जाने वाले शहर शेन्ज़ेन को बुरी तरह प्रभावित किया है ।शहर में कई व्यवसाय बंद हो गए हैं,

banner
बीजिंगः आर्थिक मंदी ने चीन की सिलिकॉन वैली कहे जाने वाले शहर शेन्ज़ेन को बुरी तरह प्रभावित किया है । शहर में कई व्यवसाय बंद हो गए हैं, जिससे सड़कें खाली हो गई हैं और कर्मचारी बेरोजगार हो गए हैं। उदाहरण के लिए, फेंग इंडस्ट्रियल पार्क, जो कभी आमने-सामने की दुकानों से भरा रहता था, अब ग्राहकों की कमी के कारण वीरान पड़ा है। इसी तरह, शेन्ज़ेन स्टेशन पर यात्री परिवहन केंद्र के पास की दुकानें पारंपरिक नए साल से पहले बंद हो गई हैं। यहां तक कि एल्को इलेक्ट्रॉनिक्स की इलेक्ट्रॉनिक्स फैक्ट्री जैसी स्थापित कंपनियां भी संकट के आगे घुटने टेक चुकी हैं।

कंपनियां भी दिवालिया हो गई

36 साल पहले स्थापित और हजारों लोगों को रोजगार देने वाली यह फैक्ट्री दिवालिया हो गई हैं। साथ ही 49 अन्य कंपनियां भी दिवालिया हो गई हैं, जिसका स्वामित्व एक महिला के पास था, जिसकी कीमत कभी 100 मिलियन युआन (लगभग 15 मिलियन अमरीकी डालर) से अधिक थी। शेन्ज़ेन निवासियों द्वारा सामना की जा रही कठोर वास्तविकता शहर की वैश्विक प्रतिष्ठा के विपरीत है। चीन की आर्थिक मंदी के बीच, प्रमुख ब्रांड दबाव महसूस कर रहे हैं। उदाहरण के लिए, एडिडास ने हाल ही में शेन्ज़ेन के फ़ुटियन जिले में तीन मंजिल और 3,200 वर्ग मीटर से अधिक में फैले अपने प्रमुख स्टोर को बंद कर दिया। यह पूरे चीन में व्यापक आर्थिक चुनौतियों को दर्शाता है, क्योंकि देश भर में व्यवसाय और स्टोर बंद हो गए हैं। बेरोज़गारी और वित्तीय तनाव से जूझ रहे श्रमिकों को इसका खामियाजा भुगतना पड़ रहा है। शेन्ज़ेन की सड़कों पर, नौकरी चाहने वाले शारीरिक श्रम पदों के लिए जमकर प्रतिस्पर्धा करते हैं। आर्थिक मंदी के बीच, निवेशकों के एक महत्वपूर्ण समूह ने इस सप्ताह कई बार शेन्ज़ेन में वित्तीय उत्पादों के पुनर्भुगतान के संबंध में उत्तर के लिए डिंग ये फेंग के कार्यालय भवन का सामना किया। संस्थापकों में से एक, माशाओ क्यू को विदेशों में धन हस्तांतरित करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था। इस बीच, प्रभारी व्यक्ति सीमा नियंत्रण में रहा और देश छोड़ने में असमर्थ रहा। कंपनी की दुर्दशा गंभीर थी: 130 बिलियन युआन (लगभग 18.2 बिलियन अमरीकी डालर) से अधिक का कर्ज, 500,000 निवेशकों को प्रभावित कर रहा था।