H

एमपी में एक रुपए में कॉलेज पहुंचेंगे स्टूडेंट, 1 जुलाई से सभी जिलों में शुरू होंगी बसें

By: Ramakant Shukla | Created At: 22 June 2024 05:24 AM


मध्यप्रदेश में प्रधानमंत्री कॉलेज ऑफ एक्सीलेंस में पढ़ने वाले स्टूडेंट के लिए अच्छी खबर है। सरकार कॉलेज में आने जाने के लिए स्टूडेंट को 1 रुपये में बस सुविधा देने वाली है। इसे लेकर आदेश भी जारी हो गए हैं।

bannerAds Img
मध्यप्रदेश में प्रधानमंत्री कॉलेज ऑफ एक्सीलेंस में पढ़ने वाले स्टूडेंट के लिए अच्छी खबर है। सरकार कॉलेज में आने जाने के लिए स्टूडेंट को 1 रुपये में बस सुविधा देने वाली है। इसे लेकर आदेश भी जारी हो गए हैं। ये सुविधा सिर्फ पीएम कॉलेज ऑफ एक्सीलेंस के स्टूडेंट को ही मिलेगी।

1 जुलाई से शुरु होगी बसें

प्रधानमंत्री कॉलेज ऑफ एक्सीलेंस में नए सत्र की शुरुआत 1 जुलाई से हो रही है। इसी तारीख से कॉलेज में बस सुविधा भी शुरु हो जाएगी। फिलहाल संभागीय मुख्यालयों के कॉलेज में 2 और जिला मुख्यालय के कॉलेज में 1 बस से सेवा शुरु होगी। बाद में आवश्यकतानुसार इन्हें बढ़ाया जाएगा।

प्रदेश के 55 कॉलेज हैं पीएम कॉलेज ऑफ एक्सीलेंस

प्रदेश के 55 कॉलेजों का उन्नयन पीएम कॉलेज ऑफ एक्सीलेंस के रूप में किया जा रहा है। सभी जिलों में एक-एक कॉलेज का पीएम कॉलेज ऑफ एक्सीलेंस घोषित किया है। इनमें प्रवेश की शर्ते पहले की तरह ही होंगी। हालांकि शैक्षणिक और बुनियादी सुविधाओं में काफी इजाफा होगा।

कॉलेज में ये होगा खास

1. पीएम कॉलेज ऑफ एक्सीलेंस में भारतीय ज्ञान परंपरा का केंद्र होगा

2. छात्रों को विमानन पाठ्यक्रमों के बारे में भी दी जाएगी जानकारी

3. इन कॉलेजों में पर्यटन और कृषि पाठ्यक्रम भी होंगे शुरु

सीएम ने अधिकारियों को दिए निर्देश

मुख्यमंत्री डॉ.मोहन यादव ने शुक्रवार को उच्च शिक्षा विभाग के अधिकारियों के साथ एक महत्वपूर्ण बैठक की। इस बैठक में मुख्य रूप से प्रधानमंत्री कॉलेज ऑफ एक्सीलेंस को लेकर चर्चा हुई।