H

आज आ सकती है BJP की पांचवीं लिस्ट,इन बड़े चेहरे को दिया जा सकता है टिकट

By: Ramakant Shukla | Created At: 24 March 2024 09:20 AM


लोकसभा चुनाव 2024 के लिए भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवारों की पांचवीं सूची आज यानी रविवार को आ सकती है। लिस्ट के दोपहर को आने की संभावना है, जिसमें पांच राज्यों (उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, राजस्थान, ओडिशा और आंध्रप्रदेश) के लिए उम्मीदवारों के नाम जारी किए जा सकते हैं। इस सूची को लेकर शनिवार रात करीब तीन घंटे तक बीजेपी की केंद्रीय चुनाव समिति (सीईसी) की बैठक चली।

banner
लोकसभा चुनाव 2024 के लिए भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवारों की पांचवीं सूची आज यानी रविवार को आ सकती है। लिस्ट के दोपहर को आने की संभावना है, जिसमें पांच राज्यों (उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, राजस्थान, ओडिशा और आंध्रप्रदेश) के लिए उम्मीदवारों के नाम जारी किए जा सकते हैं। इस सूची को लेकर शनिवार रात करीब तीन घंटे तक बीजेपी की केंद्रीय चुनाव समिति (सीईसी) की बैठक चली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की मौजूदगी में बीजेपी की पांचवीं लिस्ट में शामिल किए जाने वाले नामों पर मंथन किया गया। पार्टी सूत्रों के हवाले से बताया गया कि यूपी की शेष 24 सीटों में से 10 सीटों के लिए नाम फाइनल कर लिए गए हैं। गाजियाबाद से अतुल गर्ग तो मेरठ से अरुण गोविल को मौका मिल सकता है, जबकि सहारनपुर से राघव लखनपाल और मुरादाबाद से कुंवर सर्वेश सिंह उम्मीदवार हो सकते हैं।

धर्मेंद्र प्रधान और संबित पात्रा के टिकट लगभग पक्के!

सूत्रों के मुताबिक, मीटिंग के दौरान ओडिशा की 21 सीटों के लिए उम्मीदवारों के नामों पर विचार-विमर्श किया गया। संभलपुर से धर्मेद्र प्रधान, पुरी से संबित पात्रा को टिकट दिया जा सकता है। भाजपा की ओडिशा इकाई के अध्यक्ष मनमोहन सामल ने मीडिया को बताया कि सीईसी ने ओडिशा की सभी 21 लोकसभा सीट और 147 विधानसभा सीट के लिए उम्मीदवारों के नाम पर चर्चा की. ओडिशा में भाजपा और बीजू जनता दल (बीजद) के बीच चुनाव पूर्व गठबंधन करने को लेकर सहमति नहीं बन पाने के कारण यह चर्चा हुई।

बिहार-महाराष्ट्र को लेकर भाजपा की अगली बैठक में होगी बात

बैठक में राजस्थान की आठ सीटों पर चर्चा की गई, जबकि पश्चिम बंगाल की शेष सभी सीटों पर बातचीत की गई. हालांकि, राज्य की तीन सीटों पर चर्चा फिलहाल बाकी है. ऐसा कहा गया कि बिहार और महाराष्ट्र को लेकर पार्टी सीईसी की अगली मीटिंग में बात हो सकती है।

लोकसभा चुनाव के लिए कितनी सीटों पर बीजेपी उतार चुकी उम्मीदवार?

सीईसी इससे पहले दो बार बैठक कर चुकी है और अब तक 291 लोकसभा सीटों के लिए उम्मीदवारों के नामों का ऐलान कर चुकी है. इन मीटिंग्स में उत्तरप्रदेश, गुजरात, पश्चिम बंगाल, झारखंड, राजस्थान, हरियाणा, कर्नाटक, तमिलनाडु, उत्तराखंड, केरल और तेलंगाना समेत बाकी राज्यों की सीटों पर फैसला लिया गया था। बीजेपी ने अभी तक इनमें से कुछ राज्यों में कई सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा नहीं की है।