H

Rajasthan News: जोधपुर में होगा 12 देशों का सबसे सबसे बड़ा युद्धाभ्यास, ये देश होंगे शामिल

By: payal trivedi | Created At: 23 June 2024 03:48 AM


भारतीय वायु सेना पहली बार बहुपक्षीय सैन्य अभ्यास जोधपुर आयोजित करने जा रही है। तरंग शक्ति के नाम से होने वाला यह युद्धाभ्यास अगस्त के पहले हफ्ते में होगा।

bannerAds Img
Jodhpur: भारतीय वायु सेना पहली बार बहुपक्षीय सैन्य अभ्यास जोधपुर आयोजित करने जा रही है। तरंग शक्ति के नाम से होने वाला यह युद्धाभ्यास अगस्त के पहले हफ्ते में होगा। इसमें दुनिया की सबसे शक्तिशाली वायु सेना के जांबाज फाइटर बंबर और स्ट्रैटेजिक लिफ्ट विमान होंगे। वायु सेवा सूत्रों के अनुसार दो फेज के इस अभ्यास की शुरुआत दक्षिण भारत के एयरबेस से होगी। वहीं अगस्त के मध्य से सितंबर के मध्य तक यह जोधपुर में होगा। युद्धाभ्यास में 12 देशों को बुलाया गया है।

ये देश होंगे शामिल

क्वाड देश अमेरिका, जापान और ऑस्ट्रेलिया के अलावा यूरोप की तीन बड़ी वायु सेनाओं ब्रिटेन, फ्रांस और जर्मनी के फाइटर जेट भी अभ्यास में हिस्सेदारी करेंगे। स्पेन और यूएई को भी बुलाया गया है। यह अभ्यास अमेरिका के 'रेड फ्लैग वॉर गेम' के स्तर का होगा, जिसमें नोटों देश हिस्सा लेते हैं। रेड फ्लैग वॉर गेम जून 2023 में हुआ था। इसमें भारत में भी हिस्सेदारी की थी और अपने रफाल लड़ाकू विमान लेकर गया था। इस बहुपक्षीय युद्ध अभ्यास में रूस शामिल नहीं होगा। सूत्रों के अनुसार अभ्यास में जिन दोस्तों को बुलाया गया है उन्हें रूस की हिस्सेदारी रास नहीं आएगी।