H

उमा भारती ने सीएम डॉ. मोहन यादव को पत्र लिखकर की पशु प्रेमियों पर कठोर कार्रवाई की मांग

By: Richa Gupta | Created At: 31 January 2024 05:38 PM


पूर्व CM उमा भारती ने भोपाल में बढ़ रहे कुत्तों के हमलों के संबंध में सीएम डॉ मोहन यादव को पत्र लिखा है। उन्होंने पत्र में स्ट्रीट डॉग के हमलों से होने वाली घटनाओं का जिक्र किया है।

banner
पूर्व CM उमा भारती ने भोपाल में बढ़ रहे कुत्तों के हमलों के संबंध में सीएम डॉ मोहन यादव को पत्र लिखा है। उन्होंने पत्र में स्ट्रीट डॉग के हमलों से होने वाली घटनाओं का जिक्र किया है। उमा भराती ने पत्र में लिखा कि भोपाल में जिन दो बच्चों को कुत्तों ने नोच लिया है। वह मजदूर एवं अत्यधिक साधनहीन परिवार हैं। उनसे बात करते समय यह तथ्य भी सामने आया कि निर्माण कार्यों में लगी कंपनियां अपने यहां पर कार्यरत मजदूरों के बच्चों एवं महिलाओं के संबंध में हमारी सरकार की बनाई श्रमिक नीति का स्वयं पालन नहीं कर रहे हैं।

देश एवं समाज की व्यवस्था के लिए कलंक है

पत्र में उमा भारती ने आगे लिखा कि जिस प्रकार से निर्माण स्थल पर कार्यरत मजदूर दंपती के 7 माह के बच्चे को कुत्ते खींचकर ले गये और उसे नोच लिया। वह एक आपराधिक लापरवाही कंपनी की भी है। यह क्रिमिनल नेगलैजेंसी का केस है। हमारे देश में गरीबों के जिन्दा बच्चों को कुत्ते खा जायें यह हमारे पूरे देश एवं समाज की व्यवस्था के लिए कलंक है।

उल्लंघन करने वालों पर कार्रवाई हो

वहीं उमा भारती ने पशुप्रेमियों को लेकर भी अहम बात कही है। उन्होंने लिखा हम आप सब पशु, पक्षी एवं प्रकृति प्रेमी हैं। इसलिए मेरा आपसे अनुरोध है कि आप एक व्यावहारिक समाधान इस समस्या का अवश्य निकालिए एवं इस समाधान में अड़चन बनने वाले तथा नियमों का उल्लंघन करने वाले लोगों को तुरंत कार्रवाई करके नियमानुसार कठोरतम दंड दीजिए।

पशुप्रेमियों पर जुर्माना लगाया

इन दिनों मध्य प्रदेश के कई शहरों में आवारा कुत्तों के आतंक से लोग परेशान हैं वहीं कई जगहों पर पशु प्रेमी भी सक्रिय हैं। ऐसे ही मामले में कोर्ट ने तीनों पशुप्रेमियों पर 03-03 हजार रुपये का जुर्माना भी लगाया था और अदालत उठने तक की सजा सुनाई। बता दें कि भोपाल के शाहपुरा के लक्ष्मी परिसर में लोगों की शिकायत पर कुत्तों को पकड़ने पहुंचे नगर निगम के कर्मचारियों के साथ तीनों आरोपियों ने अभद्रता की थी।