H

आज का राशिफल 30 जून 2024: जानें मेष से मीन तक कैसा रहेगा आज आपका दिन

By: Richa Gupta | Created At: 01 July 2024 03:54 AM


राशिफल को निकालते समय ग्रह-नक्षत्र के साथ साथ पंचांग की गणना का विश्लेषण किया जाता है। दैनिक राशिफल ग्रह-नक्षत्र की चाल पर आधारित फलादेश है, जिसमें सभी राशियों (मेष, वृष, मिथुन, कर्क, सिंह, कन्या, तुला, वृश्चिक, धनु, मकर, कुंभ और मीन) का दैनिक भविष्यफल विस्तार से बताया जाता है।

bannerAds Img
राशिफल को निकालते समय ग्रह-नक्षत्र के साथ साथ पंचांग की गणना का विश्लेषण किया जाता है। दैनिक राशिफल ग्रह-नक्षत्र की चाल पर आधारित फलादेश है, जिसमें सभी राशियों (मेष, वृष, मिथुन, कर्क, सिंह, कन्या, तुला, वृश्चिक, धनु, मकर, कुंभ और मीन) का दैनिक भविष्यफल विस्तार से बताया जाता है। आज के राशिफल में आपके लिए नौकरी, व्यापार, लेन-देन, परिवार और मित्रों के साथ संबंध, सेहत और दिनभर में होने वाली शुभ-अशुभ घटनाओं का भविष्यफल होता है। इस राशिफल को पढ़कर आप अपनी दैनिक योजनाओं को सफल बनाने में कामयाब रहेंगे। जैसे दैनिक राशिफल ग्रह-नक्षत्र की चाल के आधार पर आपको यह बताएगा कि आज के दिन आपके सितारे आपके अनुकूल हैं या नहीं। आज आपको किन चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है या फिर किस तरह के अवसर आपको प्राप्त हो सकते हैं। दैनिक राशिफल को पढ़कर आप दोनों ही परिस्थिति (अवसर और चुनौतियों) के लिए तैयार हो सकते हैं। आइए 1 जुलाई सोमवार का राशिफल जानते हैं।

मेष राशि

आज शिक्षा के क्षेत्र में लिया गया कदम सार्थक होगा। व्यवसाय में भी सफलता मिलेगी। प्रेम संबंधों के लिए अच्छा समय है। विनम्रता से काम लें। चंद्रमा का बीज मंत्र पढ़ें। हनुमान चालीसा का पाठ अवश्य करें।

वृषभ राशि

आज रिश्तों में निकटता आएगी। परिवार व मित्रों के साथ संबंध ठीक रहेंगे। सहकर्मी से सहयोग मिलेगा। पत्नी के साथ संबंध ठीक रहेंगे। किसी गरीब को आटा या चावल या चीनी दान करें तो अच्छा रहेगा। सुंदरकांड का पाठ करें तो अच्छा रहेगा।

मिथुन राशि

आज रचनात्मक प्रयास फलीभूत होंगे और कोई भी किया गया कार्य सार्थक होगा। आत्मविश्वास में वृद्धि रहेगी। चंद्रमा का बीज मंत्र करेंगे तो मन को शांति मिलेगी। शिवलिंग पर जल अर्पित करें। संकटमोचन हनुमानाष्टक का पाठ करें।

कर्क राशि

आज आप स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहें। सामाजिक कार्यों में रुचि बढ़ेगी। विद्यार्थियों के लिए समय अच्छा है। शिवलिंग पर मोती अर्पित करेंगे तो भाग्य की प्राप्ति होगी। माता के साथ संबंध अच्छे रहेंगे। बजरंग बाण का पाठ करें।

सिंह राशि

आज दांपत्य जीवन सुख में रहेगा। धन सम्मान में वृद्धि होगी। लंबी यात्रा का योग बन सकता है। सुबह स्नान करके सूर्य को जल दें। हनुमान चालीसा का पाठ करें। हनुमान जी की आरती करें।

कन्या राशि

आज व्यावसायिक मामलों में प्रगति होगी। किसी मित्र से धोखा मिल सकता है। निजी संबंधों में मौन रखेंगे तो अच्छा रहेगा। किसी गरीब को भोजन करा दें। गाय को हरा चारा खिलाएं। सुंदरकांड का पाठ करें।

तुला राशि

आज बुद्धि कौशल से किया गया कार्य संपन्न होगा। दूसरों से सहयोग मिलेगा। रोजगार के नए रास्ते खुलेंगे। चंद्रमा के बीज मंत्र का जाप करें वह किसी गरीब को भोजन करा दें। संकट मोचन हनुमान अष्टक का पाठ करें।

वृश्चिक राशि

आज आर्थिक मामलों में परिवर्तन होगा। स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहें। पुलिस में सेवा में काम करने वाले लोगों के लिए समय अच्छा है। बंदरों को गुड़ चना या केले खिलाएं तो दिन अच्छा रहेगा। सुंदरकांड का पाठ अवश्य करें।

धनु राशि

आज व्यावसायिक योजना काम करेगी। अनचाही यात्रा हो सकती है। पति-पत्नी के संबंधों में मधुरता आएगी। पीले रंग का वस्त्र धारण करें, मन में शांति आएगी। बिना वजह किसी से न उलझे। हनुमान चालीसा का पाठ करें।

मकर राशि

आर्थिक हानि के योग बन रहे हैं। दांपत्य जीवन सुख में होगा। बिना वजह किसी की गवाही न दें। चंद्रमा का बीज मंत्र का जाप करें। किसी गरीब को भोजन करा दें तो दिन अच्छा रहेगा। सुंदरकांड का पाठ करें।

कुंभ राशि

बहु प्रतिशत कार्य संपन्न होंगे। स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहें। घर में किसी मेहमान के आने की खबर मिलेगी। बिना वजह किसी को सलाह देने से दिक्कत का सामना करना पड़ेगा। शांत रहें और शिव की उपासना करें तो दिन ठीक रहेगा। बजरंग बाण का पाठ करें।

मीन राशि

आर्थिक मामलों में जोखिम न उठाएं। रचनात्मक प्रयास फलीभूत होंगे। शेयर मार्केट में सफलता के लिए समय अच्छा रहेगा। किसी गरीब को केला दान करें तो दिन अच्छा जाएगा। माता-पिता का आशीर्वाद लेकर काम पर चलें तो सौभाग्य की प्राप्ति होगी। बजरंग बाण का पाठ करें।

अस्वीकरण

इस लेख में बताए गए उपाय/लाभ/सलाह और कथन केवल सामान्य सूचना के लिए हैं। IND24 यहां इस लेख फीचर में लिखी गई बातों का समर्थन नहीं करता है। इस लेख में निहित जानकारी विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों/दंतकथाओं से संग्रहित की गई हैं। पाठकों से अनुरोध है कि लेख को अंतिम सत्य अथवा दावा न मानें एवं अपने विवेक का उपयोग करें। IND24 अंधविश्वास के खिलाफ है।