H

MP Weather Update: एमपी में गर्मी का प्रकोप: दिन में धूप कर रही परेशान, रात में बढ़ रही उमस

By: Richa Gupta | Created At: 28 March 2024 01:12 PM


मध्य प्रदेश में बार-बार हवाओं का रुख बदल रहा है। मौसम शुष्क होने के कारण तापमान में बढ़ोत्तरी हो रही है। वहीं अलग-अलग स्थान पर तीन मौसम प्रणाली बन रही है।

banner
मध्य प्रदेश में बार-बार हवाओं का रुख बदल रहा है। मौसम शुष्क होने के कारण तापमान में बढ़ोत्तरी हो रही है। वहीं अलग-अलग स्थान पर तीन मौसम प्रणाली बन रही है। पूर्वी हवाओं के चलते रात का न्यूनतम तापमान बढ़ने लगा है। वहीं दिन में जहां धूप परेशान कर रही है तो रात में उमस का एहसास होने लगा है। बुधवार को नर्मदापुरम में सबसे अधिक 26 डिग्री रात में तापमान दर्ज किया गया है।

इंदौर में भी तेज गर्मी

बुधवार को भोपाल, इंदौर में भी तेज गर्मी पड़ी। भोपाल और इंदौर में सीजन में पहली बार टेम्प्रेचर 38.8 दर्ज किया गया। ग्वालियर में 37.9 डिग्री, जबलपुर में 38.4 डिग्री और उज्जैन में 40 डिग्री रहा। हालांकि, भोपाल में शाम को बादल छाए रहे। गर्मी के साथ उमस का असर भी देखने को मिला।

29 मार्च से वेस्टर्न डिस्टरबेंस होगा एक्टिव

मध्यप्रदेश में 30 मार्च से फिर मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा। भोपाल, इंदौर, ग्वालियर, जबलपुर, उज्जैन समेत 32 जिलों में कहीं बूंदाबांदी तो कहीं बादल छाएंगे। ऐसा 29 मार्च से एक्टिव होने वाले वेस्टर्न डिस्टरबेंस (पश्चिमी विक्षोभ) की वजह से होगा। हालांकि, अभी एक और वेस्टर्न डिस्टरबेंस सक्रिय है। जिसका असर छतरपुर, सतना, मैहर और रीवा जिलों में देखने को मिल रहा है।