H

बुधनी विधानसभा सीट और श्योपुर सीट पर अब एक साथ होंगे उपचुनाव, इन नामों पर चर्चा

By: Richa Gupta | Created At: 10 July 2024 07:37 AM


मध्य प्रदेश विधानसभा के अध्यक्ष नरेंद्र सिंह तोमर ने रामनिवास रावत का इस्तीफा स्वीकार कर लिया है। सचिवालय ने गजट नोटिफिकेशन जारी किया है।

bannerAds Img
मध्य प्रदेश विधानसभा के अध्यक्ष नरेंद्र सिंह तोमर ने रामनिवास रावत का इस्तीफा स्वीकार कर लिया है। सचिवालय ने गजट नोटिफिकेशन जारी किया है। रावत ने 8 जुलाई को कैबिनेट मंत्री की शपथ ली थी। त्याग पत्र स्वीकर होने के बाद अब जल्द ही विजयपुर विधानसभा सीट पर उपचुनाव होंगे। सोमवार, 8 जुलाई को मध्य प्रदेश में दूसरी बार मोहन कैबिनेट का विस्तार हुआ। रामनिवास रावत ने सीएम डॉ मोहन यादव की मौजूदगी में कैबिनेट मंत्री पद की शपथ ली। राज्यपाल मंगूभाई पटेलने उन्हें पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। मंत्री पद की शपथ लेने से पहले ही रामनिवास रावत ने कांग्रेस के विधायक पद से इस्तीफा दे दिया था। उन्होंने विधानसभा सचिवालय को अपना त्याग पत्र भेजा था। जिसे स्वीकर कर लिया गया है।

6वीं बार विधायक चुने गए थे रामनिवास रावत

रामनिवास रावत श्योपुर जिले की विजयपुर विधानसभा सीट से 6वीं बार विधायक चुने गए थे। वे लोकसभा चुनाव से पहले 30 अप्रैल को कांग्रेस छोड़कर भाजपा में शामिल हुए थे। लेकिन उन्होंने इस्तीफा नहीं दिया था। जिसे लेकर लगातार सवाल उठ रहे थे। कांग्रेस ने इसकी शिकायत विधानसभा अध्यक्ष नरेंद्र सिंह तोमर से भी की थी।

अब एक साथ उपचुनाव होंगे

सीहोर की बुधनी विधानसभा सीट और श्योपुर की विजयपुर विधानसभा सीट पर अब एक साथ उपचुनाव होंगे। बारिश के बाद इलेक्शन की तैयारी है। इसे लेकर दोनों सीटों पर दावेदार सक्रिय हो गए है। विजयपुर से बीजेपी प्रत्याशी के तौर पर मंत्री रामनिवास रावत का नाम फाइनल माना जा रहा है। जबकि कांग्रेस 2023 में निर्दलीय चुनाव लड़े युवा आदिवासी नेता मुकेश मल्होत्रा के नाम पर मंथन कर रही है। पूर्व विधायक ब्रजराज रीछी, वेदनाथ कुशवाहा के नाम की भी चर्चा है।बुधनी विधानसभा में भारतीय जनता पार्टी से रमाकांत भार्गव का नाम सबसे आगे है। इसके अलावा केंद्रीय मंत्री शिवराज सिंह चौहान के बेटे कार्तिकेय सिंह चौहान, राजेंद्र सिंह राजपूत के नाम की भी चर्चा है। वहीं कांग्रेस से राजकुमार पटेल, महेश राजपूत के नाम की चर्चा है।