H

Farmer Protest: हनुमानगढ़ जिले के पास अंतरराज्यीय बॉर्डर इलाकों पर बढ़ाई गई नाकाबंदी, इंटरनेट बंद, अलर्ट मोड पर प्रशासन

By: payal trivedi | Created At: 13 February 2024 12:22 PM


विभिन्न मांगों को लेकर मंगलवार को किसानों के दिल्ली कूच करने के मामले में पुलिस प्रशासन पूरी तरह से अलर्ट मोड पर है। हनुमानगढ़ जिले के पास अंतरराज्यीय बॉर्डर इलाकों पर नाकाबंदी बढ़ाई गई है।

banner
Jaipur: विभिन्न मांगों को लेकर मंगलवार को किसानों (Farmer Protest) के दिल्ली कूच करने के मामले में पुलिस प्रशासन पूरी तरह से अलर्ट मोड पर है। हनुमानगढ़ जिले के पास अंतरराज्यीय बॉर्डर इलाकों पर नाकाबंदी बढ़ाई गई है। संगरिया, फेफाना, भादरा, भिरानी, नोहर, टिब्बी सीमा से लगे पंजाब और हरियाणा के बॉर्डर पर नाकाबंदी की गई है और 6 जगह वाहनों की आवाजाही बिल्कुल बंद कर दी है। जिले में धारा 144 रविवार को ही लागू कर दी गई थी। वहीं, मंगलवार से जिले में इंटरनेट बंद कर दिया गया है। किसान 11 बजे हनुमानगढ़ कलेक्ट्रेट का घेराव करेंगे।

इन रास्तों पर बंद रहेगा आवागमन

जानकारी के अनुसार हनुमानगढ़ जिले के 6 ऐसे रास्ते हैं, जिनसे हरियाणा-पंजाब होते हुए किसान दिल्ली को कूच कर सकते हैं। पुलिस प्रशासन ने मालरामपुरा, रतनपुरा, मसीतावाली हेड, हिसार चौराहा भादरा, कोलहा टोल, कैंची चौराहा के रास्तों को पूर्णतया बंद कर दिया गया है। इन रास्तों पर आवगमन पूर्णतया बंद रहेगा। जानकारी के अनुसार किसान आंदोलन को देखते हुए पुलिस मुख्यालय और रेंज स्तर से जिले को अतिरिक्त पुलिस जाब्ता दिया गया है। आईजी बीकानेर ओमप्रकाश ने बताया कि पीएचक्यू और रेंज स्तर से हैं हनुमानगढ़ जिले को 4 कंपनी RAC और एक कंपनी सिविल फोर्स की दी गई है।

अलर्ट मोड पर पुलिस प्रशासन

पुलिस मुख्यालय की तरफ से जिले में कानून व्यवस्था और किसानों के आंदोलन को देखते हुए IPS स्तर के 2 अधिकारी सहित 4 एएसपी और 8 डिप्टी अतिरिक्त तैनात किए गए हैं। हनुमानगढ़ के तत्कालीन एसपी सुधीर चौधरी और आईपीएस हनुमान मीणा को हनुमानगढ़ भेजा गया है। वहीं, श्रीगंगानगर में एक अतिरिक्त आईपीएस राजेश मीणा को लगाया गया है। जिले में किसानों के दिल्ली कूच को लेकर किसी प्रकार की कोई हड़बड़ न हो उसके लिए इन अधिकारियों को तैनात किया गया है।

आज भी बसों की अंतरराज्यीय सेवा रहेगी बंद

संयुक्त किसान मोर्चा के विभिन्न किसान संगठनों द्वारा 13 फरवरी को दिल्ली में प्रस्तावित धरना प्रदर्शन के चलते राजस्थान के पंजाब और हरियाणा बॉर्डर सील किए गए हैं। जिला परिवहन अधिकारी संजीव चौधरी ने बताया कि पंजाब , हरियाणा मार्ग पर सार्वजनिक परिवहन सेवा (रोडवेज), लोक परिवहन और अन्य बसों का संचालन 12 और 13 फरवरी को बंद है। रोडवेज डिपो मैनेजर राकेश राय ने कहा कि इसके अतिरिक्त परेशानी से बचने के लिए आमजन से अपील की जाती है कि अपनी यात्रा आवश्यक नहीं होने पर स्थिति सामान्य होने तक स्थगित रखे।

भारी वाहनों के लिए अलग से बनाया गया रूट मैप

हनुमानगढ़ पुलिस ने बताया था कि बीकानेर से भारतमाला (Farmer Protest) पर हरियाणा जाने वाले भारी वाहन पल्लू, भानीपुरा, सरदारशहर होते हुए चूरू से हरियाणा जा सकेंगे। बीकानेर से भारतमाला पर हिसार की तरफ जाने वाले सभी प्रकार के भारी वाहन पल्लू, न्योलखी, नोहर और भादरा होते हुए हिसार जा सकेंगे। हनुमानगढ़ से संगरिया की तरफ जाने वाले सभी प्रकार के भारी वाहनों पर पूर्णतया प्रतिबंध रहेगा। श्रीगंगानगर से आने वाले भारी वाहन कैचियां चैक पोस्ट से वाया सूरतगढ़, अर्जुनसर होकर पल्लू से आगे जाएंगे।

जिले भर में यहां भी लगाए गए हैं नाके

हनुमानगढ़ जिले भर के हरियाणा-पंजाब बॉर्डर इलाकों में पुलिस ने अपनी मौजूदगी को बढ़ा दिया है। वहीं, बॉर्डर इलाकों पर नाकाबंदी और मार्ग अवरुद्ध भी किए गए हैं। संगरिया क्षेत्र में रतनपुरा से हरियाणा को जोड़ने वाला रास्ता पूर्णतया बंद कर दिया गया है। इसके अलावा हरिपुरा, मालरामपुरा, ढाबा और केश्वनानंद कॉलेज उक्त स्थानों पर नाके लगाए गए हैं। वहीं, भारतमाला रोड़ पर भी तीन नाके लगाए गए हैं। तलवाड़ा और टिब्बी क्षेत्र में भी कई स्थानों पर नाके लगाए गए हैं। वहीं बणी, सहारणी, सुरेवाला और IGNP नहर के पास भी पुलिस ने नाके लगाए हैं। मसीतावाली हैड के शिव मंदिर तिराहा पूर्णतया बंद किया गया है। वहीं, रामपुरा उर्फ रामसरा के पास भी पूर्णतया बंद किया गया है। फेफाना थानाक्षेत्र में मलवानी, जनानिया और रत्नपुरा के पास नाके लगाए गए हैं। भादरा और भिरानी थानाक्षेत्र में भी पुलिस ने कड़े बंदोबस्त कर रखे हैं। जानकारी के अनुसार गांधी बड़ी, छानी बड़ी, आदमपुर रोड़, बरवाला सहित थानाक्षेत्र के अनेक रास्तों पर पुलिस ने नाके लगाए हुए हैं।

बीकानेर रेंज आईजी ने डाला सूरतगढ़ में डेरा

बीकानेर रेंज आईजी ओमप्रकाश ने श्रीगंगानगर जिले के सूरतगढ़ (Farmer Protest) में डेरा डाला हुआ है। आईजी ओमप्रकाश अनूपगढ़, श्रीगंगानगर और हनुमानगढ़ जिले में रात्रि से रेंडमली पुलिस नाकाबंदी भी चैक कर रहे हैं। जानकारी के अनुसार सूरतगढ़ को इसलिए चुना गया क्योंकि यहां से श्रीगंगानगर और हनुमानगढ़ दोनों जिले नजदीक पड़ते हैं। वहीं, आईजी ओमप्रकाश आज दिनभर में तीनों जिलों का निरक्षण करते हुए स्थिति को लेकर बैठक भी कर सकते हैं।