H

बरसात के मौसम में बालों को अच्छा रखने के लिए अपनाए ये उपाय

By: Richa Gupta | Created At: 05 July 2024 08:32 AM


मानसून सीजन शूरू हो गया है। लगभग लोगो कों यह मौसम काफी पसंद होता है। वहीं बरसात के मौसम में बालों से जुड़ी काफी समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

bannerAds Img
मानसून सीजन शूरू हो गया है। लगभग लोगो कों यह मौसम काफी पसंद होता है। वहीं बरसात के मौसम में बालों से जुड़ी काफी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। वहीं बालों के साथ कई सारे स्किन इनफेक्शन वायरल आदि से भी काफी बचाव करना पड़ता है। बारिश का मौसम नमी युक्त होता है । जिसकी वजह से बालों में चिपचिपा पन लगता है। जिसकी वजह से बालों में हेयर फॉल की प्रॉब्लम बढ़ जाती है। तो आईये जानते हैं की बारिश में बालों के चिप-चिपे पन से कैसे बचें-

अपनायें ये टिप्स

बालों में शैंपू करने के 1 घंटे पहले अंडे की सफेदी लगाए। बदबू दूर करने के लिए अंडे की सफेदी के साथ नींबू का रस और गुलाब जल भी मिला सकते हैं। बरसात में ये पेस्ट बालों को मजबूती देने के साथ-साथ कंडीशनर की तरह काम करता है।

बरसात के मौसम में अगर आपके बाल बहुत चिपचिपे हो जाते हैं तो,रुई की मदद से बालों की जड़ों में गुलाब जल लगाने से काफी फायदा होगा और जड़ों से ऑयल कम होगा।

बालों से अतिरिक्त नमी हटाने के लिए हेयर वॉश से पहले बेसन और दही का पेस्ट भी सिर पर लगा सकते हैं, इससे बाल कम ऑइली होते हैं और बालों को पोषण मिलता है।

मॉनसून में स्कैल्प को एक्सफोलिएट करना काफी ज़रूरी है। इसके लिए अच्छे स्कैल्प स्क्रब को चुने जो स्कैल्प से जमी हुई मेल और गंदगी को हटा सके, इससे बाल कम ऑयली होंगे।

बालों के लिए माइल्ड शैंपू का इस्तेमाल करना चाहिए।बालों से अतिरिक्त ऑयल हटाने के लिए शैंपू के साथ नींबू के रस की कुछ बूंदें मिला सकते हैं।यह बालों से चिपचिपापन दूर करता है।

बरसात के मौसम में वातावरण में काफी नमी रहती है,इसीलिए ध्यान रखें की आपको तेल बाल धोने से केवल 1 से 2 घंटे पहले ही लगाना है, ऐसा करने से बाल कम ऑइली होंगे।