H

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह बोले - नया भारत किसी भी कीमत पर समुद्री डकैती, तस्करी बर्दाश्त नहीं करेगा

By: Richa Gupta | Created At: 04 February 2024 11:07 AM


रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि, समुद्री डकैती और तस्करी को किसी भी परिस्थिति में बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

banner
विशाखापत्तनम में नौसेना डॉकयार्ड में आयोजित एक समारोह में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि, समुद्री डकैती और तस्करी को किसी भी परिस्थिति में बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। बीजेपी नेता ने कहा कि, यह 'न्यू इंडिया' का वादा था। बता दें कि, इस कार्यक्रम में नौसेना प्रमुख आर हरि कुमार और अन्य वरिष्ठ नौसेना अधिकारी उपस्थित थे।

खाड़ी जैसे कई चेक पॉइंट हिंद महासागर में हैं

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने अपने संबोधन में आगे कहा कि, आज नौसेना की ताकत और दृढ़ता ऐसी है कि, जब हिंद महासागर और भारत-प्रशांत क्षेत्र की सुरक्षा सुनिश्चित करने की बात आती है तो वह सबसे पहले प्रतिक्रिया देती है। जब वैश्विक व्यापार की बात आती है, तो हिंद महासागर क्षेत्र को हॉटस्पॉट के रूप में गिना जाता है। उन्होंने आगे यह भी कहा कि, अदन की खाड़ी और गिनी की खाड़ी जैसे कई चेक पॉइंट हिंद महासागर में हैं। बड़ी मात्रा में अंतर्राष्ट्रीय व्यापार होता है।

मानव तस्करी को रोकने के लिए निर्देशित किया जा रहा है

रक्षा मंत्री ने अपने बयान में आगे कहा कि, इन चेक पॉइंट को कई खतरों का सामना करना पड़ रहा है, जिनमें से सबसे बड़ा खतरा समुद्री डाकुओं से है। बीजेपी नेता ने कहा कि, हम चाहते हैं कि, नेविगेशन, व्यापार और वाणिज्य की स्वतंत्रता हर कीमत पर बनी रहे। विभिन्न देशों के साथ निर्बाध व्यापार होना चाहिए. हमारी बढ़ती नौसैनिक ताकत और समुद्री प्रभाव इस क्षेत्र में नशीले पदार्थों और मानव तस्करी को रोकने के लिए निर्देशित किया जा रहा है।