H

संसद का विशेष सत्र शुरू से पहले पीएम मोदी ने दिए बड़े संकेत, कही ये बातें

By: Ramakant Shukla | Created At: 18 September 2023 05:14 AM


संसद का विशेष सत्र सोमवार से शुरू हो रहा है। पांच दिन तक चलने वाले इस सत्र में कौन-कौन से बिल लाए जाएंगे, इस पर सबकी नजर है। सरकार ने संसद के विशेष सत्र का एजेंडा स्पष्ट करने की कोशिश की है, लेकिन विपक्ष को आशंका है कि पर्दे के पीछे कुछ और भी हो सकता है।

bannerAds Img
संसद का विशेष सत्र सोमवार से शुरू हो रहा है। पांच दिन तक चलने वाले इस सत्र में कौन-कौन से बिल लाए जाएंगे, इस पर सबकी नजर है। सरकार ने संसद के विशेष सत्र का एजेंडा स्पष्ट करने की कोशिश की है, लेकिन विपक्ष को आशंका है कि पर्दे के पीछे कुछ और भी हो सकता है। संसद सत्र में हिस्सा लेने संसद भवन पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, यह सत्र छोटा जरूरी है, लेकिन ऐतिहासिक फैसलों के लिहाज से बहुत खास है। पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, “चंद्रयान-3 ने हमारा तिरंगा फहरा दिया है, शिव शक्ति प्वाइंट प्रेरणा का नया केंद्र बन गया है, तिरंगा प्वाइंट हमें गर्व से भर रहा है। जब ऐसी कोई उपलब्धि हासिल होती है, तो दुनिया उसे आधुनिकता, विज्ञान और तकनीक से जोड़कर देखती है। जब ये क्षमता दुनिया के सामने आती है तो कई अवसर और संभावनाएं भारत के दरवाजे पर दस्तक देती हैं।

11 बजे पीएम मोदी का संबोधन

संसद के विशेष सत्र की शुरुआत 11 बजे से होगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संबोधित करेंगे। इस दौरान बड़ा एलान भी कर सकते हैं। हालांकि यह स्पष्ट नहीं है कि यह बड़ा एलान किस बारे में होगा।

कौन-कौन से बिल आ सकते हैं

विशेष सत्र के एजेंडे की अस्थायी सूची में चार बिल शामिल हैं, लेकिन इसमें 'वन नेशन, वन इलेक्शन' बिल को शामिल नहीं किया गया है। विपक्ष का कहना है कि यह बिल भी सरकार के एजेंडे में है।

चार महत्वपूर्ण विधेयक

अधिवक्ता (संशोधन) विधेयक, 2023

प्रेस और आवधिक पंजीकरण विधेयक, 2023

डाकघर विधेयक, 2023

मुख्य चुनाव आयुक्त और अन्य चुनाव आयुक्त (नियुक्ति, सेवा की शर्तें और कार्यालय की अवधि) विधेयक, 2023

इन चार में से पहले दो को 3 अगस्त को राज्यसभा में पारित किया गया था। उन पर विशेष सत्र के दौरान लोकसभा में चर्चा की जाएगी। बाकी दो पर राज्यसभा में चर्चा होगी।