H

International Yoga Day: भोपाल में राज्यस्तरीय कार्यक्रम में बच्‍चों के साथ सीएम डॉ. मोहन ने किया योग, श्रीअन्न संवर्धन प्रोत्साहन अभियान का हुआ शुभारंभ

By: payal trivedi | Created At: 21 June 2024 04:14 AM


राजधानी में बारिश के कारण अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर मुख्‍य कार्यक्रम मुख्‍यमंत्री निवास में आयोजित किया गया। कार्यक्रम में श्रीअन्न संवर्धन प्रोत्साहन अभियान का शुभारंभ भी किया गया।

bannerAds Img
Bhopal: राजधानी में बारिश के कारण अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर मुख्‍य कार्यक्रम मुख्‍यमंत्री निवास में आयोजित किया गया। कार्यक्रम में श्रीअन्न संवर्धन प्रोत्साहन अभियान का शुभारंभ भी किया गया। श्री अन्न संवर्धन प्रोत्साहन अभियान कार्यक्रम को प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी संबोध‍ित करने वाले थे। बाद में पीएम ने योग दिवस पर संबोधन द‍िया।

योग को हमने पाठ्यक्रम का हिस्सा बनाया है...

कोविड के कठिन काल में हमने देखा कि जिन्होंने योग किया, उनके जीवन में कम कष्ट आए : CM कार्यक्रम में बच्‍चों और जन प्रत‍िन‍िधि‍यों ने सामूहिक योग भी किया। विदिशा में सहकारिता, खेल एवं युवा कल्याण मंत्री विश्वास सारंग ने बच्‍चों के साथ योग क‍िया। इस अवसर पर अपने संबोधन में मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर प्रदेश एवं देशवासियों सहित विश्व के सभी योगप्रेमियों को हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं दी हैं। डॉ मोहन यादव ने कहा कि योग मतलब ही जुड़ाव है। मध्य प्रदेश सरकार ने योग आयोग का गठन किया है। राज्‍य में आनंद विभाग का कार्य कर रहा है। आयुर्वेदिक कॉलेज खोले जा रहे हैं। उन्‍होंने कहा कि हमने योग को पाठ्यक्रम का हिस्‍सा बनाया है। उन्‍होंने कहा कि 1000 प्रति क्विंटल मोटे अनाज पर प्रोत्साहन राशि देने का निर्णय लिया गया है।

प्रदेश में आज से शुरू हुआ अन्न संवर्धन प्रोत्साहन अभियान

सीएम ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने जब से योग दिवस मनाने की घोषणा की तब से योग से निरोग होने का एक वृहद अभियान चला है। राज्य सरकार भी इसमें बढ़-चढ़कर हिस्सा ले रही है। प्रदेश में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के कार्यक्रम आयोजित करने के लिए मंत्रिमंडल के सभी सदस्यों को जिले आवंटित किए गए हैं। जिन जिलों में मंत्री शामिल नहीं होंगे वहां प्रशासनिक अधिकारियों को यह जवाबदारी दी गई है। प्रदेश में आज से ही श्रीअन्न संवर्धन प्रोत्साहन अभियान भी शुरू किया गया है। कल से हो रही बारिश के कारण राज्‍य स्‍तरीय कार्यक्रम सहित अन्‍य कार्यक्रमों पर असर पड़ा है। मुख्यमंत्री ने कहा है कि यह आनंद का विषय है कि 21 जून को ही सूर्य भगवान अपनी कक्षा बदलते हैं, भारतीय काल गणना के अनुसार उत्तरायण से दक्षिणायण की ओर प्रवेश करते हैं। यह दिन प्रकृति एवं खगोल शास्त्र को समझने का एक अवसर प्रदान करता है।

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर श्रीअन्न संवर्धन अभियान का शुभारंभ

10 वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर शुक्रवार को राज्य स्तरीय योगाभ्यास कार्यक्रम भोपाल स्थित लाल परेड ग्राउंड में होना था, लेकिन बारिश के कारण आयोजन सीएम हाउस पर किया गया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने श्रीअन्न संवर्धन अभियान का शुभारंभ भी किया। इसमें मोटे अनाज की खेती करने के लिए किसानों का प्रेरित किया जाएगा। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के उद्बोधन के प्रसारण के बाद सामूहिक योग होगा। वर्षा होने की स्थिति में यह कार्यक्रम मुख्यमंत्री आवास में किया गया।

सीहोर में राजस्व मंत्री करण सिंह वर्मा किया योग

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर सीहोर में आवासीय खेलकूद संस्थान में योग शिविर का आयोजन किया गया। इसमें राजस्व मंत्री करण सिंह वर्मा के साथ-साथ बड़ी संख्या में नगरवासी शामिल हुए और सामूहिक योगाभ्यास किया गया।

टीटी नगर स्टेडियम में भावना योग

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर शुक्रवार को राजधानी के टीटी नगर स्टेडियम में जैन मुनिश्री प्रणाम सागर जी महाराज ने लोगों को 'भावना योग' करने की कला सिखाई। इस वृहद योग शिविर का आयोजन श्री दिगंबर जैन पंचायत कमेटी ट्रस्ट और गुणायतन परिवार किया गया, जिसमें बड़ी संख्या में लोग उपस्थित हुए। मुनिश्री ने बताया कि भावना योग तन को स्वस्थ, मन को मस्त और आत्मा को पवित्र बनाने का अभिनव प्रयोग है। यह ध्यान की ऐसी विधा है, जिसमें भावना की गहराई में उतरकर व्याधियों से मुक्ति पाई जाती है।

सिंधु भवन में हुआ योग

भोपाल के शिवाजी नगर में स्थित सिंधु भवन में भी योग कार्यक्रम का आयोजन किया गया। मप्र सिंधु भवन ट्रस्ट द्वारा सिंधी काउंसिल ऑफ़ इंडिया यूथ एवं लेडीज विंग "हार्मनी" के सहयोग से आयोजित इस कार्यक्रम में योगाचार्य प्रवीण शर्मा ने उपस्थित जनों को योग करवाया और उन्हें इसके लाभ बताए।

प्रदेशभर में सामूहिक योग कार्यक्रम

प्रदेश में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर सभी जिला, विकासखंड एवं पंचायत स्तर पर सामूहिक योग हो रहा है। सभी सरकारी एवं निजी विद्यालयों, महाविद्यालयों एवं विश्वविद्यालयों के छात्रों के अलावा अन्य समस्त शैक्षणिक संस्थानों के विद्यार्थी के साथ ही शासकीय सेवकों, स्वयंसेवी संगठन, वाणिज्यिक एवं औद्योगिक संगठन भी कार्यक्रम में भाग ले रहे हैं। सभी सरकारी और निजी शैक्षणिक संस्थाओं में आयोजित किया गया है। जिला मुख्यालयों में होने वाले कार्यक्रमों के लिए मंत्रियों को जिले आवंटित किए हैं। बाकी जिलों में कलेक्टर, जन-प्रतिनिधियों की सहभागिता में सामूहिक योग हो रहा है।