H

अंबिकापुर में भूकंप के दो झटके, कल्याणपुर रहा केंद्र, लोग निकले बाहर

By: Ramakant Shukla | Created At: 29 August 2023 03:49 AM


सोमवार रात उत्तरी छत्तीसगढ़ में 25 मिनट के भीतर भूकंप के दो झटके लोगों ने महसूस किए। रात आठ बजकर चार मिनट पर अचानक तेज गड़गड़ाहट के साथ जमीन हिलने लगी। करीब चार से पांच सेकेंड तक भूकंप का असर रहा। इससे लोग घबराकर अपने-अपने घरों, दुकान और आवासीय परिसर से बाहर निकल आए। काफी देर तक शहर में अफरा तफरी की स्थिति बनी रही।

bannerAds Img
सोमवार रात उत्तरी छत्तीसगढ़ में 25 मिनट के भीतर भूकंप के दो झटके लोगों ने महसूस किए। रात आठ बजकर चार मिनट पर अचानक तेज गड़गड़ाहट के साथ जमीन हिलने लगी। करीब चार से पांच सेकेंड तक भूकंप का असर रहा। इससे लोग घबराकर अपने-अपने घरों, दुकान और आवासीय परिसर से बाहर निकल आए। काफी देर तक शहर में अफरा तफरी की स्थिति बनी रही। प्रारंभिक जानकारी के अनुसार भूकंप का केंद्र बिंदु अंबिकापुर से नौ किमी दूर कल्याणपुर के पास था और रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 3.8 बताई गई है। सरगुजा के अधिकांश इलाके सहित सूरजपुर, बिश्रामपुर, कोरिया जिले में भूकंप का असर लोगों ने महसूस किया। बता दें कि सरगुजा संभाग के कई इलाकों में इस वर्ष भूकंप के कई झटके आ चुके हैं। लोगों को समझते देर नहीं लगी कि यह भूकंप का झटका है। इससे दहशत में आए लोग घर, दुकान और कॉलोनी के भीतर से बाहर भागकर सड़क पर आ गए। काफी देर लोगों का जमावड़ा घरों के बाहर ही लगा रहा। दहशत में लोग जल्दी घरों के भीतर नहीं गए। इस बीच शहर के कुछ स्थानों पर भवनों में दरार आने की भी खबर है। शहर के स्कूल रोड स्थित एक मंदिर में भी भूकंप के तेज झटके से दरार आ गई।

शहर के पास था भूकंप का केंद्र बिंदु

मौसम विज्ञान विभाग ने प्रारंभिक जानकारी में बताया है कि भूकंप का केंद्र शहर से करीब नौ किमी दूर कल्याणपुर था। भूकंप की तीव्रता 3.8 थी और यह जमीन से 10 किमी नीचे सक्रिय था। ऐसा पहली बार हुआ कि भूकंप का केंद्र बिंदु शहर के आसपास बना हो। इसलिए शहर के अधिकांश क्षेत्रों में लोगों ने भूकंप का झटका ज्यादा तेज महसूस किया।

दोबारा फिर महसूस हुआ झटका

रात आठ बजकर चार मिनट पर भूकंप के तेज झटके से दहशत में आए लोग अभी सामान्य नहीं हुए थे कि रात आठ बजकर 27 मिनट पर एक बार फिर भूकंप का झटका आया। हालांकि यह पहले की तुलना में थोड़ी कम तीव्रता का था।