H

भारत के अरुणाचल प्रदेश पर चीन के दावे का अमेरिका ने नहीं किया समर्थन, कड़े शब्दों में दिया जवाब

By: Sanjay Purohit | Created At: 21 March 2024 02:16 PM


चीन द्वारा कहा गया था कि, भारत के इस कदम से दोनों देशों के बीच सीमा विवाद और हो सकता है।

banner
नई दिल्ली। चीन लम्बे समय से भारत के उत्तर पूर्वी राज्य अरुणाचल प्रदेश पर अपना दावा करता आया है। पिछले दिनों जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अरुणाचल प्रदेश की यात्रा की तो चीन ने एक बार फिर भारतीय क्षेत्र पर अपना दावा ठोक टिप्पणी की। इसका भारत ने तो विरोध किया ही था। अब अमेरिका ने भी चीन के दावे का समर्थन न करते हुए कड़े शब्दों में विरोध किया है।

पीएम नरेंद्र मोदी की अरुणाचल प्रदेश यात्रा पर चीन की प्रतिक्रिया पर अमेरिकी विदेश विभाग के प्रधान उप प्रवक्ता वेदांत पटेल ने कहा, "संयुक्त राज्य अमेरिका अरुणाचल प्रदेश को भारतीय क्षेत्र के रूप में मान्यता देता है और हम वास्तविक नियंत्रण रेखा के पार घुसपैठ या क्षेत्रीय दावों को आगे बढ़ाने के किसी भी एकतरफा सैन्य या नागरिक अतिक्रमण प्रयास का दृढ़ता से विरोध करते हैं।"

चीन ने क्या कहा था ?

चीन द्वारा कहा गया था कि, भारत के इस कदम से दोनों देशों के बीच सीमा विवाद और हो सकता है। दरअसल, चीन भारतीय राज्य अरुणाचल प्रदेश पर अपना हक जताता आया है। जब पीएम मोदी ने अरुणाचल प्रदेश की यात्रा परियोजनाओं की शुरुआत की तो चीन ने इसका कड़ा विरोध किया।

चीन को भारत का जवाब

चीन द्वारा की गई इस टिप्पणी के जवाब में भारतीय विदेश मंत्रालय ने बयां जारी कर कहा कि, 'भारतीय नेता समय-समय पर अरुणाचल प्रदेश का दौरा करते हैं, जैसे वे भारत के अन्य राज्यों का दौरा करते हैं। ऐसी यात्राओं या भारत की विकासात्मक परियोजनाओं पर आपत्ति करना उचित नहीं है। इसके अलावा, यह इस वास्तविकता को नहीं बदलेगा कि अरुणाचल प्रदेश राज्य भारत का अभिन्न और अविभाज्य हिस्सा था, है और हमेशा रहेगा। चीनी पक्ष को कई मौकों पर इस सुसंगत स्थिति से अवगत कराया गया है।'