H

लोकसभा चुनावः गांव परिक्रमा यात्रा से किसानों को साधेगी बीजेपी

By: Sanjay Purohit | Created At: 29 January 2024 03:02 PM


यूपी में 2024 लोकसभा चुनाव से पहले बीजेपी ने अपने पक्ष में किसानों को लामबंद करने के लिए किसान मोर्चा को जिम्मा सौंपा है। इसके लिए किसान मोर्चा ने गांव परिक्रमा यात्रा शुरू की है जिसमंं कार्यकर्ता गांवों में पहुंचकर किसानों को सरकारी कामों की जानकारी देंगे। यह यात्रा पांच मार्च तक चलेगी और इसमें 50 हजार गांवों तक पहुंचने का टारगेट है।

banner
साल 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले यूपी में 80 सीटें जीतने के लिए बीजेपी ने हर वर्ग को साधना शुरू कर दिया है। इसके लिए अब बीजेपी ने किसानों को अपने पक्ष में लामबंद करने के लिए किसान मोर्चा को जिम्मा सौंपा है। किसान मोर्चा ने किसानों के बीच पहुंचने से पहले गांव परिक्रमा यात्रा निकालने की शुरुआत करने जा रही है। दस फरवरी से किसान मोर्चा के कार्यकर्ता गांवों में दिखाई पड़ेंगे। पूरे प्रदेश में 50 हजार गांवों तक पहुंचने का टारगेट तय किया गया है। रविवार को विश्वेश्वरैया सभागार में किसान मोर्चा की बैठक में किसानों को साधने का प्लान तैयार किया गया। यह यात्रा पांच मार्च तक चलाई जाएगी।

गांव के मंदिर तक जाएंगे, चौपाल लगाएंगे

बीजेपी किसान मोर्चा के कार्यकर्ता परिक्रमा यात्रा के जरिए गांवों में पहुंचकर केंद्र और राज्य सरकार की ओर से किसानों के लिए किए गए कामों की जानकारी देंगे। कार्यकर्ताओं को समझाया गया है कि वह केंद्र की मोदी सरकार ने किसान सम्मान निधि, एमएसपी पर फसलों की खरीद, यूरिया की पर्याप्त उपलब्धता, अतिवृष्टि के दौरान किसानों को मुआवना देने की योजनाओं की जानकारी दें। बीजेपी सरकार ने ही निजी नलकूप के बिजली कनेक्शन पर किसानों को 50 फीसदी तक छूट देने का फैसला लिया है। इसके साथ किसान यात्रा के जरिए गांव-गांव तक पहुंचकर किसान मोर्चा के कार्यकर्ता गांवों में एक-दो दिन तक रुकेंगे और रात में चौपाल भी लगाएंगे। चौपाल के दौरान वह गांवों और किसानों की समस्याओं को सुनेंगे। इसका पूरा फीडबैक तैयार करेंगे और प्रदेश कार्यालय को भेजेंगे।

हरियाणा में होगा अधिवेशन

बीजेपी किसान मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष कामेश्वर सिंह ने बताया कि प्रदेश किसान मोर्चा के कार्यकर्ताओं की ट्रेनिंग होने के बाद अब एक से तीन फरवरी तक जिलों में ट्रेनिंग होगी। इसके साथ ही चार और पांच फरवरी को मंडल स्तर की कार्यशाला होगी। वह बताते हैं कि फरवरी में ही हरियाणा में किसान मोर्चा का सम्मेलन होगा। इसमें देश भर से 25 हजार कार्यकर्ता इकट्ठा होंगे। यूपी से इनमें 5000 किसान मोर्चा कार्यकर्ता पहुंचेंगे।