H

WhatsApp ने भारत में बैन किए गए 69 लाख से अधिक अकाउंट्स किए बैन, जानें क्या है पूरा मामला

By: payal trivedi | Created At: 03 February 2024 03:53 PM


मेटा के स्वामित्व वाले प्लेटफॉर्म WhatsApp ने बड़ा एक्शन लिया है। कंपनी ने अनैतिक गतिविधियों के चलते भारत में करीब 69 लाख वाट्सऐप अकाउंट्स को बैन कर दिया है।

banner
Tech: मेटा के स्वामित्व वाले प्लेटफॉर्म WhatsApp ने बड़ा एक्शन लिया है। कंपनी ने अनैतिक गतिविधियों के चलते भारत में करीब 69 लाख वाट्सऐप अकाउंट्स को बैन कर दिया है। इन्हें नए IT Rules 2021 के तहत प्रतिबंधित किया गया है। कंपनी ने बताया कि ये सभी अकाउंट्स 1 से 31 दिसंबर के बीच बैन किए गए हैं। आइए इस खबर के बारे में जान लेते हैं।

क्यों किए गए बैन?

वाट्सऐप ने अपनी मासिक अनुपालन रिपोर्ट में कहा कि यूजर्स की किसी भी रिपोर्ट से पहले इनमें से लगभग 1,658,000 खातों पर सक्रिय रूप से प्रतिबंध लगा दिया गया था और अब कंपनी ने बैन किए गए सभी अकाउंट्स के बारे में जानकारी दी है। कंपनी ने बताया है कि इस उपयोगकर्ता-सुरक्षा रिपोर्ट में प्राप्त यूजर्स की शिकायतों और वाट्सऐप द्वारा की गई कार्रवाई के साथ-साथ हमारे प्लेटफॉर्म पर दुरुपयोग से निपटने के लिए वाट्सऐप की अपनी निवारक कार्रवाइयों का विवरण शामिल है।

500 मिलियन से अधिक यूजर्स

लोकप्रिय मैसेजिंग प्लेटफॉर्म वाट्सऐप (WhatsApp) के भारत में 500 मिलियन से अधिक यूजर्स हैं। बता दें प्लेटफॉर्म को दिसंबर में देश में रिकॉर्ड 16,366 शिकायत रिपोर्ट प्राप्त हुईं और कार्रवाई के रिकॉर्ड 13 थे। अकाउंट एक्शनड उन रिपोर्टों को दर्शाता है जहां वाट्सऐप ने आधार पर उपचारात्मक कार्रवाई की थी।

अपीलीय समिति (GAC) हुई लॉन्च

सोशल मीडिया यूजर्स की प्राइवेसी और सिक्योरिटी को ध्यान में रखते हुए केंद्र ने हाल ही में शिकायत अपीलीय समिति (जीएसी) लॉन्च की है, जो कंटेंट और अन्य मुद्दों के संबंध में उनकी चिंताओं को देखती है। गठित किए गए पैनल बिग टेक कंपनियों पर लगाम लगाने के लिए देश के डिजिटल कानूनों को मजबूत करने की दिशा में एक कदम है, जो सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के फैसलों के खिलाफ यूजर्स की अपील पर खास ध्यान रखेगा।