H

यूपी में बदलेगा मौसम का मिजाज, नवंबर में धीरे-धीरे बढ़ेगी सर्दी

By: Ramakant Shukla | Created At: 29 October 2023 07:23 AM


उत्तरप्रदेश में इन दिनों मौसम में उतार चढ़ाव देखने को मिल रहा है, जहां दिन के समय अच्छी खासी धूप पड़ रही है, जिसकी वजह से गर्मी का एहसास होता है, तो वहीं सुबह और शाम को मौसम सर्द हो जाता है और हल्की सिहरन महसूस होती है। यूपी में अगले एक हफ्ते ऐसा ही मौमस रहने का अनुमान जताया है। मौसम विभाग के मुताबिक प्रदेश में आज भी मौसम शुष्क रहेगा। दिन में अच्छी खिली हुई धूप देखने को मिलेगी।

banner
उत्तरप्रदेश में इन दिनों मौसम में उतार चढ़ाव देखने को मिल रहा है, जहां दिन के समय अच्छी खासी धूप पड़ रही है, जिसकी वजह से गर्मी का एहसास होता है, तो वहीं सुबह और शाम को मौसम सर्द हो जाता है और हल्की सिहरन महसूस होती है। यूपी में अगले एक हफ्ते ऐसा ही मौमस रहने का अनुमान जताया है। मौसम विभाग के मुताबिक प्रदेश में आज भी मौसम शुष्क रहेगा। दिन में अच्छी खिली हुई धूप देखने को मिलेगी। उत्तर प्रदेश में पिछले 24 घंटों में सभी मंडलों के तापमान में कोई खास बदलाव देखने को नहीं मिला। वहीं अयोध्या, प्रयागराज मंडलों में दिन के समय धूप निकली, जिसके चलते तापमान सामान्य से अधिक ही रहा। मौसम विभाग के मुताबिक राज्य में 3 नवंबर तक मौसम शुष्क ही रहने वाला है और कहीं के लिए कोई चेतावनी जारी नहीं की गई है। हालांकि नवंबर के दूसरे हफ्ते में सर्दी बढ़ सकती है।

जानें कब पड़ेगी सर्दी

यूपी में पिछले चौबीस घंटों में अधिकतम तापमान वाराणसी में 34.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया और न्यूनतम तापमान बरेली में रहा, जो करीब 13.3 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। मौसम विभाग के मुताबिक राज्य में अगले पांच दिनों तक न्यूनतम और अधिकतम तापमान में कोई बड़ा बदलाव होने की संभावना नहीं है। नवंबर के दूसरे सप्ताह में सर्दी बढ़ सकती है।

इन जनपदों में खराब हुई हवा

इधर जैसे-जैसे सर्दी बढ़ रही है वैसे,वैसे हवा की गुणवत्ता पर भी इसका असर देखने को मिल रहा है। सर्दी बढ़ने के साथ ही हवा में प्रदूषण का स्तर भी बढ़ता जा रहा है। खासतौर से दिल्ली से सटे यूपी के जनपदों नोएडा, गाजियाबाद और ग्रेटर नोएडा की आबो हवा खराब हो रही है। गाजियाबाद के लोनी में तो लगातार हवा में एक्यूआई लेवल 300 से ज्यादा बना हुआ है, जो बेहद खराब हवा की श्रेणी में आता है। आने वाले समय में जैसे-जैसे सर्दी बढ़ेगी हवा और प्रदूषित होने की संभावना है।