H

10वीं के बाद एग्रीकल्चर क्षेत्र में करें ये कोर्स, बेहतर भविष्य का होगा निर्माण

By: Sanjay Purohit | Created At: 04 February 2024 03:42 PM


कृषि के क्षेत्र में 10वीं के बाद ही विभिन्न डिप्लोमा कोर्स मौजूद हैं जिनको करके आप कृषि क्षेत्र और मशीनरी से जुड़ी बारीकियां सीखकर इस क्षेत्र में करियर को नया आयाम दे सकते हैं।

banner
भारत कृषि प्रधान देश माना जाता है। समय के साथ एग्रीकल्चर में काफी बदलाव आये हैं और वर्तमान समय में लोग कृषि को करियर के रूप में अपना रहे हैं। लोग लाखों की नौकरी को छोड़कर नयी तकनीक से खेती कर रहे हैं और एक नौकरी वाले से ज्यादा आय अर्जित कर रहे हैं। अगर आप भी कृषि से जुड़ाव महसूस करते हैं तो 10वीं के बाद ही आप कृषि से जुड़े विभिन्न कोर्सेज में प्रवेश लेकर इस ओर अपने करियर का निर्माण कर सकते हैं।

10वीं के बाद इन पाठ्यक्रमों में लिया जा सकता है प्रवेश

अगर आप 10वीं कर रहे हैं और कृषि के क्षेत्र में करियर बनाना चाह रहे हैं तो आपकी सहूलियत के लिए हम यहां 10वीं के बाद होने वाले कुछ महत्वपूर्ण पाठ्यक्रमों की जानकारी दे रहे हैं। इनको करके आप इस क्षेत्र में एक कदम आगे बढ़ा सकते हैं। इन कोर्सेज में नयी-नयी कृषि पद्धतियों के अध्ययन के साथ ही कृषि मशीनरी के उपयोग की बारीकियां सिखाई जाती हैं।

1. डिप्लोमा इन एग्रीकल्चर साइंस,

2. पॉलिटेक्निक इन एग्रीकल्चर

3. कृषि इंजीनियरिंग में डिप्लोमा

4. जैविक खेती में डिप्लोमा

5. हाइब्रिड बीज उत्पादन/ बीज प्रौद्योगिकी में डिप्लोमा

6. बागवानी में डिप्लोमा

उच्च शिक्षा के लिए कर सकते हैं ग्रेजुएशन या पोस्ट ग्रेजुएशन

अगर आप इस क्षेत्र में उच्च शिक्षा ग्रहण करना चाहते हैं तो 12वीं के बाद आप ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन या यूजी, पीजी डिप्लोमा/ सर्टिफिकेट प्रोग्राम्स में दाखिला लेकर कृषि की बारीकियां सीखकर करियर को निखार सकते हैं। कोर्स करने के बाद आप विभिन्न सरकारी नौकरी के लिए एलिजिबल भी हो जायेंगे। इसके अलावा अगर अपने उच्च शिक्षा में पीएचडी कर लिया तो आपको कृषि वैज्ञानिक के पद पर भी नौकरी मिल सकती है।