H

'पूरी दुनिया कह रही, भारत बदल रहा है', मॉस्को में भारतीय समुदाय के बीच बोले पीएम मोदी

By: Sanjay Purohit | Created At: 09 July 2024 10:42 AM


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को कहा कि भारत तेजी से प्रगति कर रहा है और दुनिया देश के विकास और पुनरुत्थान पर ध्यान दे रही है।

bannerAds Img
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को कहा कि भारत तेजी से प्रगति कर रहा है और दुनिया देश के विकास और पुनरुत्थान पर ध्यान दे रही है। मॉस्को में भारतीय समुदाय के एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, "आज भारत वह देश है जो दुनिया के सामने डिजिटल लेनदेन का सबसे विश्वसनीय मॉडल पेश कर रहा है, वह देश है जो उत्कृष्ट सामाजिक क्षेत्र की नीतियों के माध्यम से अपने नागरिकों को सशक्त बना रहा है, और वह देश है जिसके पास दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा स्टार्टअप इकोसिस्टम है।"

सरकार की उपलब्धियों को गिनाया

अपनी सरकार की उपलब्धियों पर प्रकाश डालते हुए उन्होंने कहा, ‘‘जब मैं 2014 में पहली बार प्रधानमंत्री बना था, तब केवल हजारों स्टार्टअप थे लेकिन अब उनकी संख्या बढ़कर लाखों हो गई है।’’ प्रधानमंत्री मोदी ने देश की युवा शक्ति की भी सराहना की। "आज भारत वो देश है जहां रिकॉर्ड संख्या में पेटेंट जारी किए जा रहे हैं और शोध पत्र प्रकाशित हो रहे हैं। और ये मेरे देश के युवाओं की शक्ति है।

दुनिया कह रही, वास्तव में भारत बदल रहा: पीएम मोदी

पीएम मोदी ने 'मोदी है तो मुमकिन है' के नारों के बीच कहा, ''यहां तक कि दुनिया भी हमारे युवाओं की प्रतिभा से चकित है।"पीएम ने कहा, "पिछले 10 वर्षों में, भारत में विकास की गति ने दुनिया को चकित कर दिया है। जब लोग भारत आते हैं, तो उन्हें लगता है कि भारत बदल रहा है।" उन्होंने कहा, "पिछले 10 वर्षों में हवाई अड्डों की संख्या दोगुनी हो गई है और दुनिया कह रही है कि वास्तव में भारत बदल रहा है। पिछले 10 वर्षों में भारत ने 40,000 किलोमीटर से अधिक रेल लाइन का विद्युतीकरण किया है। दुनिया को भारत की ताकत का एहसास है।"