H

मध्य प्रदेश में AI से होगी वाहनों की चेकिंग, बॉर्डर पर बनाए जाएंगे ई गेट्स

By: Richa Gupta | Created At: 29 January 2024 02:32 PM


मध्य प्रदेश के नए सीएम मोहन यादव कुर्सी संभालने के बाद से ही प्रदेश के हर विभाग में कुछ नया करने की कोशिश में जुटे हुए हैं। लगातार देखा जा रहा है सीएम प्रशासनिक अधिकारियों का फेरबदल कर रहे हैं।

banner
मध्य प्रदेश के नए सीएम मोहन यादव कुर्सी संभालने के बाद से ही प्रदेश के हर विभाग में कुछ नया करने की कोशिश में जुटे हुए हैं। लगातार देखा जा रहा है सीएम प्रशासनिक अधिकारियों का फेरबदल कर रहे हैं। मध्य प्रदेश में अवैध उत्खनन एवं खनिज के अवैध परिवहन को रोकने के लिए मोहन सरकार ई-चेकपोस्ट बनाएगी। इसके लिए प्रदेश के ऐसे 40 स्थानों का चयन किया है, जहां अवैध उत्खनन एवं परिवहन की घटनाएं अधिक होती हैं। इनमें अधिकांश जिलों के स्थान राज्य की सीमाओं से लगे हैं। अंतर्राज्यीय और अंतर जिला सीमाओं पर बनाए जाने वाले आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस आधारित मानव रहित ई चेक पोस्ट होंगे और कैमरे द्वारा आने-जाने वाले वाहनों पर नजर रखी जाएगी।

खदानों पर भी नजर रखी जाएगी

वाहन में नंबर प्लेट नहीं होने पर कंट्रोल कमांड सेंटर से तत्काल इसकी सूचना संबंधित जिले के परिवहन कार्यालय को दी जाएगी और संबंधित वाहन की जांच कराई जाएगी। कंट्रोल कमांड सेंटर से प्रदेशभर की खदानों पर भी नजर रखी जाएगी। पुणे की एक साफ्टवेयर कंपनी ई चेक पोस्ट का सिस्टम बना रही है। इस परियोजना की लागत 26 करोड़ रुपये है। जिस जिला खनिज प्रतिष्ठान मद से स्वीकृति प्रदान की गई है।