H

अमेरिका और इजराइल के साथ बड़े सैन्य अभ्यास में उतरा भारत, क्या है तैयारी?

By: Sanjay Purohit | Created At: 28 June 2024 10:31 AM


29 देशों के 25 हजार सैनिक दुनिया के सबसे बड़े समुद्री अभ्यास में शामिल हो रहे हैं. दुनिया भर में बढ़ रहे तनाव के बीच प्रशांत महासागर में अमेरिका अपने सहयोगियों के साथ ये अभ्यास कर रहा है.

bannerAds Img
पूरी दुनिया पर जंग के बादल छाए हुए हैं. चीन और अमेरिका का तनाव भी अपने चरम पर है. दुनिया के बड़े देशों ने अब बड़ी जंग की तैयारी शुरू कर दी है. अमेरिका अपने सहयोगियों के साथ प्रशांत महासागर में दुनिया का सबसे बड़ा अंतरराष्ट्रीय समुद्री अभ्यास कर रहा है. इस अभ्यास का नाम ‘रिम ऑफ द पैसिफिक’ (RIMPAC) है, इसमें दुनिया भर से 29 देशों की सेनाएं हिस्सा ले रही हैं. इसका आयोजन चीन और रूस के लिए खतरे की घंटी से कम नहीं है, क्योंकि चीन के दुश्मन देश जापान, साउथ कोरिया इसमें शामिल हैं. भारत भी इस ड्रिल का हिस्सा है.

RIMPAC का आयोजन हर दूसरे साल होता है. इसकी शुरुआत ऑस्ट्रेलिया, कनाडा और अमेरिका द्वारा 1971 में की गई थी. इस ड्रिल का मकसद बहुपक्षीय संबंधों को मजबूत करना और फ्री एंड ओपन इंडो-पैसिफिक को बढ़ावा देने है. 27 जून से शुरू हुए इस अभ्यास में दक्षिण कोरिया, जापान और भारत की सेनाओं के साथ-साथ दक्षिण-पूर्व और दक्षिण एशिया, लैटिन अमेरिका और सात यूरोपीय देशों की सेनाएं भी हिस्सा ले रही हैं. इस अभ्यास में इजराइल की सेना भी शामिल है, जिसका प्रो फिलिस्तीनी संगठनों ने विरोध किया है.