H

हीमोग्लोबिन की कमी से शरीर दिखने लगते हैं ऐसे संकेत, इन फ्रूट्स से होगी खून की कमी पूरी

By: Sanjay Purohit | Created At: 08 July 2024 12:31 PM


शरीर में सही मात्रा में पोषक तत्वों का होना बहुत जरुरी होता है। इससे हमारे शरीर में ताकत और फुर्ती रहती है।

bannerAds Img
शरीर में सही मात्रा में पोषक तत्वों का होना बहुत जरुरी होता है। इससे हमारे शरीर में ताकत और फुर्ती रहती है। पोषक तत्वों की कमी और अधिक मात्रा होने से कई तरह की बीमारियां हो सकती हैं। इसी तरह शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा सही होनी चाहिए। ये आयरन से बना होता है और ऑक्सीजन को रेड ब्लड सेल्स में पहुंचाने का काम करता है। इसकी कमी की वजह से की तरह की बीमारियां हो सकती है।

हीमोग्लोबिन की कमी के लक्षण

1.कमजोरी या थकान होना

2. सांस लेने में दिक्कत होना

3. सिर चकराना तेज

4.अनियमित दिल की धड़कन बढ़ना

5. सिरदर्द, हाथ और पैर का ठंडा होना

इन चीजों को करें डाइट में शामिल

तरबूज

गर्मियों में तरबूज खाना शरीर के लिए फायदेमंद होता है. इस खाने से हीमोग्लोबिन की कमी नहीं होती है. तरबूज विटामिन सी से भरपूर होता है और ये आयरन की कमी को दूर करने में मदद करता है. इसके अलावा शरीर को हाइड्रेटेड रखता है. तरबूज खाने से आप हेल्दी और स्वस्थ रहते हैं.

हरी सब्जियां

डाइट में केल, पालक और अन्य हरी सब्जियां खाएं. ये आयरन का प्रमुख स्त्रोत हैं जो आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है। इन चीजों का सेवन करने से एनीमिया की परेशानी नहीं होगी।

खट्टे फल

आप अपने आहारा में संतरा, नींबू, अंगूर आदि का सेवन कर सकते हैं। ये चीजें विटामिन सी का मुख्य स्त्रोत है. विटामिन सी आयरन को एब्जॉर्ब करने में मदद करता है। इससे शरीर में हीमोग्लोबिन मेंटेन रहता है। खट्टे फल सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं।

अनार

अनार आयरन, कैलशियम, फाइबर और अन्य पोषक तत्वों से भरा होता है। जिन लोगों में खून की कमी होती है उन्हें अनार खाने की सलाह दी जाती है। इस फ्रूट को लगातार खाने से हीमोग्लोबिन मेंटेन रहता है।

सीड्स और नट्स

आप डाइट में कद्दू के बीज, चिया और फ्लेक्स सीड्स, बादाम, काजू और पीनट को शामिल कर सकते है। इन चीजों में ऑयरन की भरपूर मात्रा होती है। ये शरीर में आयरन को एब्जार्ब करने में मदद करते हैं और हीमोग्लोबिन के लेवल को नियंत्रित रखते हैं।

खजूर

खजूर में कई तरह के पोषक तत्व होते हैं जो हेल्दी रखने में मदद करते हैं। इसमें आयरन की भरपूर मात्रा होती है जो रेड ब्लड सेल्स को काउंट को बढ़ाने में मदद करता है।