H

International Yoga Day: छत्तीसगढ़ में जमीन के साथ पेड़ों पर भी योग, सीएम साय बोले- 'योग अपनाएं, दूसरों को भी प्रेरित करें'

By: payal trivedi | Created At: 21 June 2024 06:43 AM


देश-दुनिया में आज योग दिवस मनाया जा रहा है। छत्तीसगढ़ में भी रायपुर समेत सभी जिलों में विशेष कार्यक्रम आयोजित किए गए। राजधानी में आयोजित प्रदेश स्तरीय कार्यक्रम में सीएम विष्णु देव साय समेत कई मंत्री और विधायकों ने आम लोगों के साथ योग किया।

bannerAds Img
Raipur: देश-दुनिया में आज योग दिवस मनाया जा रहा है। छत्तीसगढ़ में भी रायपुर समेत सभी जिलों में विशेष कार्यक्रम आयोजित किए गए। राजधानी में आयोजित प्रदेश स्तरीय कार्यक्रम में सीएम विष्णु देव साय समेत कई मंत्री और विधायकों ने आम लोगों के साथ योग किया। इस मौके पर साय ने कहा कि जिस मकसद को लेकर योग दिवस मनाया जाता है, वह मकसद पूरा होता दिख रहा है। मनेंद्रगढ़ में आयोजित योग दिवस कार्यक्रम में कलेक्टर एसपी की गैरमौजूदगी को लेकर विधायक रेणुका सिंह नाराज हो गईं। उन्होंने कहा कि बड़े अधिकारियों का यहां न होना अच्छी बात नहीं है। प्रदेश में जमीन ही नहीं बल्कि पेड़ों पर भी योगाभ्यास दिखा। आर्ष गुरुकुल के बच्चों ने पेड़ पर अलग-अलग योग मुद्राओं का प्रदर्शन किया।

योग अपनाएं, दूसरों को भी प्रेरित करें- सीएम साय

मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्तमान समय में योग को अपनाना बेहद जरूरी है। इसलिए आप भी योग अपनाएं और दूसरों को भी इसके लिए प्रेरित करें। प्रधानमंत्री जी ने यूएन को 21 जून को विश्व योग दिवस मनाने का सुझाव दिया था। योग का मतलब है जोड़ना। ये हमारे दिमाग और मस्तिष्क को जोड़ता है। योग से ही व्यक्ति और समाज का निर्माण होता है। आज दुनिया योग का महत्व समझ रही है और अपना रही है।

मनेंद्रगढ़ में योग दिवस कार्यक्रम में नहीं पहुंचे कलेक्टर-एसपी मनेंद्रगढ़ में भी योग दिवस पर जिला स्तरीय विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया गया था। इस मौके पर विधायक रेणुका सिंह ने नेताओं और लोगों के साथ योग किया। लेकिन इस दौरान कलेक्टर डी राहुल वेंकट और एसपी चंद्रमोहन सिंह कार्यक्रम में नहीं पहुंचे। इससे नाराज रेणुका ने कहा कि बड़े अफसरों का न आना अच्छी बात नहीं है। उन्होंने कहा कि शासन के कार्यक्रम में जरूरी नहीं की छत्तीसगढ़ सरकार के मंत्री रहेंगे, तभी जिला प्रशासन के अधिकारी आएंगे। ऐसे कलेक्टर और एसपी को यहां रहने की जरूरत नहीं। वहीं, एसपी चंद्रमोहन सिंह ने कहा कि वे केल्हारी में रेप और एक अन्य मामले की तफ्तीश में देर रात 3 बजे तक थे। इसलिए योग दिवस कार्यक्रम में नहीं जा सके।

केंद्रीय मंत्री तोखन साहू योग दिवस कार्यक्रम में हुए शामिल

केंद्रीय शहरी विकास राज्य मंत्री तोखन साहू बिलासपुर के बहतराई स्टेडियम में आयोजित अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम में शामिल हुए और योग किया। इस मौके पर बेलतरा विधायक सुशांत शुक्ला, जिला पंचायत अध्यक्ष अरुण सिंह चौहान, कमिश्नर डॉ संजय अलंग, निगम कमिश्नर अमित कुमार, सीईओ जिला पंचायत आरपी चौहान समेत बड़ी संख्या में स्कूली बच्चे, आम लोग मौजूद रहे।

डिप्टी सीएम विजय शर्मा ने दुर्ग में किया योग अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर दुर्ग जिले में कई जगह पर योग कार्यक्रम का आयोजन हुआ। रविशंकर स्टेडियम में डिप्टी सीएम विजय शर्मा, दुर्ग विधायक गजेंद्र यादव, संभागायुक्त सत्य नारायण राठौर, आईजी राम गोपाल गर्ग, कलेक्टर ऋचा प्रकाश, एसपी जितेंद्र शुक्ला ने आम लोगों के साथ योग किया।

ग्रीन दुर्ग अभियान की भी शुरुआत हुई

इस मौके पर उप मुख्यमंत्री ने वृक्षारोपण कर ग्रीन दुर्ग अभियान के तहत वृक्षारोपण कार्यक्रम की भी शुरुआत की। उन्होंने स्टेडियम परिसर में मौलश्री और बादाम का पौधरोपण किया। इसी कड़ी में उन्होंने डोर-टू-डोर निःशुल्क पौधरोपण वाहन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

कोरबा में डिप्टी सीएम अरुण साव ने किया योग

कोरबा के सीएसईसीबी फुटबॉल ग्राउंड में आयोजित जिला स्तरीय कार्यक्रम में उप मुख्यमंत्री अरुण साव ने भी लोगों के साथ योग किया। इस दौरान कटघोरा विधायक प्रेमचंद पटेल के साथ अधिकारियों और आम लोगों को योगा टीचर्स ने करीब 45 मिनट तक योगाभ्यास कराया। इस मौके पर साव ने कहा कि योग से शरीर स्वस्थ्य रहता है, जिससे बेहतर जीवन जीने की प्रेरणा मिलती है।

कोरबा में खिलाड़ियों के साथ बच्चों ने भी किया योग

कोरबा में भी श्री अग्रसेन कॉलेज में अग्रसेन समिति के ओर से योग दिवस पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस दौरान भाजपा की लोकसभा प्रत्याशी सरोज पांडेय समेत बड़ी संख्या में लोगों ने योग किया।इसके अलावा वॉलीबॉल ग्राउंड में वॉलीबॉल फेडरेशन की ओर से भी योग शिविर का आयोजन किया गया, जिसमें खिलाड़ियों के साथ-साथ छोटे-छोटे बच्चों ने हिस्सा लिया।

जांजगीर के भीमा तालाब परिसर में योगाभ्यास

जांजगीर-चांपा जिले के भीमा तालाब परिसर में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर वित्त मंत्री ओपी चौधरी के साथ पूर्व नेता प्रतिपक्ष नारायण चंदेल और विधायक व्यास कश्यप समेत अधिकारी, कर्मचारियों और आम लोगों ने योग किया। जिले के प्रभारी मंत्री ओपी चौधरी ने कहा कि योग से हमें किसी भी बीमारी से लड़ने की ताकत मिलती है।