H

Airtel Tariff Hikes: जियो के बाद अब एयरटेल यूजर्स को भी झटका, जानें टैरिफ प्लान कितने महंगे हुए?

By: payal trivedi | Created At: 28 June 2024 08:10 AM


रिलायंस जियो द्वारा टैरिफ वृद्धि की घोषणा के बाद भारती एयरटेल ने भी अपने मोबाइल प्लान की कीमतों में 11% से लकर 21% की वृद्धि कर दी है, जो 3 जुलाई, 2024 से प्रभावी होगा। यह कदम स्थिर मूल्य निर्धारण की ढाई साल की अवधि के बाद उठाया गया है।

bannerAds Img
New Delhi: रिलायंस जियो द्वारा टैरिफ वृद्धि की घोषणा के बाद भारती एयरटेल ने भी अपने मोबाइल प्लान की कीमतों में 11% से लकर 21% की वृद्धि कर दी है, जो 3 जुलाई, 2024 से प्रभावी होगा। यह कदम स्थिर मूल्य निर्धारण की ढाई साल की अवधि के बाद उठाया गया है। आपको बता दें कि बीते गुरूवार जियो ने भी अपने टैरिफ प्लान को महंगा कर दिया है। इसके साथ ही इसने आपने कुछ प्लान को पूरी तरह से बंद कर दिया है। आइये जानते हैं कि एयरटेल के किन-किन प्लान की कीमतों में बढ़ोतरी की गई है।

अनलिमिटेड वॉयस प्लान हुए प्रभावित

यह बढ़ोतरी खासतौर से अनलिमिटेड वॉयस प्लान को प्रभावित करती है। जैसे कि कंपनी के 179 रुपये वाले प्लान की कीमत अब 199 रुपये होगी, 455 रुपये वाले प्लान की कीमत बढ़कर 599 रुपये हो जाएगी। वहीं इसके 1,799 रुपये वाले प्लान की कीमत बढ़कर 1,999 रुपये हो जाएगी।

किफायती प्लान के साथ ARPU में संतुलन

एयरटेल ने दूरसंचार क्षेत्र में वित्तीय रूप से टिकाऊ व्यवसाय मॉडल की आवश्यकता को स्वीकार किया है। एक रेगुलेटरी फाइलिंग में, उन्होंने बजट के प्रति जागरूक उपभोक्ताओं पर प्रभाव को कम करने के लिए प्रवेश-स्तर की योजनाओं पर 'बहुत मामूली मूल्य वृद्धि' (प्रति दिन 0.70 रुपये से कम) सुनिश्चित करने पर जोर दिया। कंपनी का दीर्घकालिक लक्ष्य उद्योग विशेषज्ञों के साथ संरेखित है, जिसका लक्ष्य प्रति उपयोगकर्ता औसत राजस्व (ARPU) 300 रुपये से अधिक करना है।