H

देश का गद्दार: पाकिस्तानी जासूस सतेंद्र सिवाल ने उगले कई राज, ISI एजेंट पूजा मेहरा को बताई थीं कई जानकारियां

By: Sanjay Purohit | Created At: 08 February 2024 04:21 PM


देश सेवा भूलकर पाकिस्तानी जासूस बनने वाला सतेंद्र सिवाल लगातार ISI एजेंट पूजा मेहरा के संपर्क में था। गिरफ्तारी से दो दिन पहले सतेंद्र किला परीक्षितगढ़ में एक रिश्तेदारी में शादी में गया था।

banner
मेरठ: देश सेवा भूलकर पाकिस्तानी जासूस बनने वाला सतेंद्र सिवाल लगातार ISI एजेंट पूजा मेहरा के संपर्क में था। गिरफ्तारी से दो दिन पहले सतेंद्र किला परीक्षितगढ़ में एक रिश्तेदारी में शादी में गया था। छह महीने से उस पर नजर रख रही ATS ने उसे यहां से उठाकर पूछताछ की थी। इसके बाद उसे छोड़ दिया था। इसके अगले दिन सतेंद्र ने फिर से पूजा से संपर्क किया और कई जानकारी साझा की थीं। इस बात की भनक लगते ही ATS ने उसे फिर से गिरफ्तार कर लिया।

पूजा मेहरा से संपर्क में था

रूस की राजधानी मास्को स्थित भारतीय दूतावास में तैनात कर्मचारी सतेंद्र सिवाल पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी ISI की जासूस पूजा मेहरा के अलावा भी कई अन्य जासूसों के संपर्क में था। पूजा ने ही सतेंद्र की उनसे दोस्ती कराई थी। छह माह से सेना इंटेलीजेंस और एटीएस सतेंद्र के खिलाफ इलेक्ट्रोनिक्स सबूत जुटा रही 
थी। वहीं, अब गिरफ्तारी के बाद एटीएस ने सतेंद्र को रिमांड पर लेने के लिए कोर्ट में अर्जी 
लगाई है। उसके रिमांड पर आने के बाद ही अन्य जानकारियां सामने आएंगी। सतेंद्र अवकाश पर आने के बाद इंटरनेट काल के जरिए पूजा के संपर्क में था। एटीएस सूत्रों के मुताबिक, सतेंद्र 2021 में पूजा के संपर्क में आ गया था। दोस्ती ऐसी थी कि पूजा को सतेंद्र ने शादी का प्रस्ताव भी दिया था। उसने शादी करने से इन्कार न करते हुए समय मांगा था।

देश सेवा भूलकर बन गया पाकिस्तानी जासूस

पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आइएसआइ के लिए काम करने वाला हापुड़ के श्यामपुर उर्फ शाह मोहिउद्दीनपुर गांव निवासी सतेंद्र सिवाल देश सेवा भूलकर पाकिस्तानी जासूस बन जाएगा, इसका अंदाजा शायद ही किसी को था। आरोपित की गिरफ्तारी की सूचना जैसे ही उसके पैतृक गांव श्यामपुर में रहने वाले परिवार के सदस्यों को मिली तो वह घर का ताला लगाकर कहीं चले गए। गांव में सन्नाटा पसरा हुआ है। जानकारी मिलने पर थाना देहात पुलिस भी मौके पर पहुंची और काफी छानबीन की लेकिन, कोई ठोस जानकारी हासिल नहीं हो सकी। सतेंद्र की गिरफ्तारी के बाद अंदेशा जताया जा रहा है कि खुफिया एजेंसी उसके परिवार के सदस्यों से भी पूछताछ कर सकती है।