H

अब उज्जैन से संचालित होगा धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व विभाग, नोटिफिकेशन हुआ जारी

By: Richa Gupta | Created At: 09 July 2024 08:10 AM


एमपी की डॉ. मोहन यादव की सरकार ने सिहंस्थ 2028 के लिए एक बड़ा फैसला लिया है। अब धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व विभाग राजधानी भोपाल से संचालित नहीं होगा।

bannerAds Img
एमपी की डॉ. मोहन यादव की सरकार ने सिहंस्थ 2028 के लिए एक बड़ा फैसला लिया है। अब धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व विभाग राजधानी भोपाल से संचालित नहीं होगा। बता दें कि, डिपार्टमेंट का मुख्यालय भोपाल से उज्जैन शिफ्ट किया जाएगा। इसे स्थानांतरित किए जाने को लेकर नोटिफिकेशन जारी किया गया है।

पहले धार्मिक न्यास विभाग सतपुड़ा भवन से संचालित हो रहा था

2028 में सिंहस्थ के आयोजन को लेकर मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने बड़ा फैसला लिया है। अब धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व विभाग उज्जैन में स्थित सिंहस्थ मेला प्राधिकरण उज्जैन के भवन में संचालित किया जाएगा। वर्तमान में धार्मिक न्यास विभाग संचालनालय सतपुड़ा भवन से संचालित हो रहा था।

सिंहस्थ की तैयारियों की रूपरेखा भी यही से तय होगी

यह विभाग प्रदेश में बुजुर्गों को तीर्थ दर्शन कराने और विभिन्न धार्मिक और सांस्कृतिक मेले का आयोजन करता है। मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना संचालक भी उज्जैन में स्थानांतरित किया जाएगा। अब मुख्यालय के संचालक सहित पूरा स्टाफ उज्जैन में बैठेगा। यही से प्रदेश की धार्मिक आयोजन निर्धारित किए जाएंगे। इसके अलावा सिंहस्थ की तैयारियों की रूपरेखा भी यही से तय होगी।