H

एमपी विधानसभा का बजट सत्र, आज लेखानुदान पर आज होगी चर्चा

By: Richa Gupta | Created At: 13 February 2024 09:22 AM


एमपी विधानसभा के बजट सत्र का आज पांचवा दिन है। सुबह 11 बजे विधानसभा की कार्यवाही शुरू होगी। लेखानुदान पर चर्चा के लिए 4 घंटे का समय तय किया गया है।

banner
एमपी विधानसभा के बजट सत्र का आज पांचवा दिन है। सुबह 11 बजे विधानसभा की कार्यवाही शुरू होगी। लेखानुदान पर चर्चा के लिए 4 घंटे का समय तय किया गया है। सदन में विपक्ष घोषणा-पत्र के मुद्दे उठाएगा। प्रदेश सरकार को घेरने की तैयारी से आएगा। विधानसभा में आज फिर हंगामा होने के आसार है। सत्ता पक्ष ने विपक्ष को जवाब देने की तैयारी कर रखी है। आपको बता दें कि 1, 45, 229, 55 करोड़ का लेखानुदान है।

चर्चा के लिए 4 घंटे समय तय

लेखानुदान पर चर्चा के लिए 4 घंटे समय तय किया गया। ध्यान आकर्षण में सतना जिले के चित्रकूट क्षेत्र में बाणसागर नहर सिंचाई योजना का लाभ कृषकों को न मिलने का मुद्दा गूंजेगा।

वर्ष 2024-25 के लिए लेखानुदान प्रस्तुत किया

बता दें कि, मप्र विधानसभा के चालू सत्र में सोमवार को मोहन सरकार द्वारा लेखानुदान पेश किया गया। वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा ने पटल पर वर्ष 2024-25 के लिए लेखानुदान प्रस्तुत किया। मोहन सरकार लोकसभा चुनाव के बाद जुलाई में पूर्ण बजट प्रस्तुत करेगी। लेखानुदान के माध्यम से विभागों को अप्रैल से जुलाई 2024 तक विभिन्न योजनाओं में राशि व्यय करने के लिए आवंटित की गई है। लेखानुदान में करारोपण संबंधी नए प्रस्ताव तथा व्यय के नए मद सम्मिलित नहीं हैं। इसमें द्वितीय अनुपूरक अनुमान में शामिल नई योजनाओं के लिए प्रावधान किए गए हैं। वित्त मंत्री ने कहा कि लेखानुदान द्वारा प्राप्त राशि चार माह बाद पेश होने वाले मुख्य बजट में शामिल की जाएगी। इस लेखानुदान में औद्योगिक केंद्रों के विकास, स्टार्टअप को प्रोत्साहन देने संशोधित नीति के अनुरूप अनुदान देने, सड़क नेटवर्क मजबूत करने, एक्सप्रेस-वे निर्माण को गति देने के लिए भी धनराशि का प्रावधान किया गया है।