H

संसद में सर्वदलीय बैठक आज, कल से शुरू होगा बजट सत्र

By: Richa Gupta | Created At: 30 January 2024 10:00 AM


संसद के बजट सत्र से पहले केंद्र सरकार ने सर्वदलीय बैठक बुलाई है। संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने यह बैठक आज सुबह 11:30 बजे से संसद भवन परिसर के पार्लियामेंट लाइब्रेरी बिल्डिंग में बुलाई है।

banner
संसद के बजट सत्र से पहले केंद्र सरकार ने सर्वदलीय बैठक बुलाई है। संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने यह बैठक आज सुबह 11:30 बजे से संसद भवन परिसर के पार्लियामेंट लाइब्रेरी बिल्डिंग में बुलाई है। इसमें संसद के दोनों सदनों (लोकसभा और राज्यसभा) के सभी राजनीतिक दलों के फ्लोर लीडर्स को बुलाया है। इस बैठक में सरकार सभी राजनीतिक दलों से आगामी बजट सत्र के शांतिपूर्ण संचालन के सहयोग की अपील करेगी।

राष्ट्रपति के संबोधन से शुरू होगा सत्र

संसद का बजट सत्र कल (31 जनवरी) राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू के संबोधन से शुरू होगा। इसके अगले दिन 1 फरवरी को केंद्र सरकार की ओर से वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण अंतरिम बजट पेश करेंगी। यह मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का आखिरी बजट होगा। यह सत्र 9 फरवरी तक चलेगा।

बजट से कई उम्मीदें

इस बैठक के लिए संसद के दोनों सदनों लोक सभा और राज्य सभा में सभी राजनीतिक दलों के फ्लोर लीडर्स को आमंत्रित किया गया है। यह बजट इसलिए भी खास है क्योंकि ये प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का आखिरी बजट सत्र होगा। लोकसभा चुनाव करीब हैं, इसलिए लोगों का मानना है कि सरकार महिलाओं, किसानों, युवाओं और देश के गरीबों के लिए बजट में खास घोषणाएं कर सकती है।