H

चुनावी साल में सीएम शिवराज का मास्टक स्ट्रोक, छिंदवाड़ा जिले की तीन तहसीलों को मिलाकर नया जिला बनाने की घोषणा

By: Richa Gupta | Created At: 25 August 2023 03:16 AM


मध्यप्रदेश में इस साल विधानसभा का चुनाव होने वाला है और उससे पहले प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ताबड़तोड़ घोषणाएं कर रहे हैं। इसी कड़ी में उन्होंने एक बड़ा एलान किया है।

bannerAds Img
मध्यप्रदेश में इस साल विधानसभा का चुनाव होने वाला है और उससे पहले प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ताबड़तोड़ घोषणाएं कर रहे हैं। इसी कड़ी में उन्होंने एक बड़ा एलान किया है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने गुरुवार को छिंदवाड़ा जिले की तीन तहसीलों को मिलाकर एक नया जिला पांढुर्ना बनाने की घोषणा की है। इस नये जिले का नाम पांढूर्ना होगा। मुख्यमंत्री ने नये जिले का एलान छिंदवाड़ा के सौंसर में हनुमान लोक परियोजना की पूजा के बाद किया है।

कमलनाथ का गढ़

छिंदवाड़ा मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस के दिग्गज नेता कमलनाथ का गढ़ माना जाता है। लेकिन सीएम शिवराज सिंह चौहान ने उस छिंदवाड़ा की 3 तहसीलों को मिलाकर अब एक नया जिला बनाने की बात कही है। विधानसभा चुनाव से पहले इसे सीएम शिवराज का बड़ा मास्टर स्ट्रोक माना जा रहा है।

जामसांवली मंदिर में भव्य हनुमान लोक का भूमिपूजन किया

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने छिंदवाड़ा जिले के जामसांवली मंदिर में भव्य हनुमान लोक का भूमिपूजन किया। जामसांवली में 26 एकड़ से अधिक क्षेत्र में हनुमान लोक बनाया जाना प्रस्तावित है। हनुमान लोक के प्रथम चरण में 35 करोड़ 9 लाख रुपए की लागत से निर्माण कार्य किया जाएगा, जिसमें मराठावाड़ा वास्तुकला से प्रेरित भव्य प्रवेश द्वार में भगवान के विराट स्वरूप की छवि दिखेगी। मुख्य प्रवेश द्वार से प्रथम प्रांगण तक 500 मीटर लंबा चिरंजीवी पथ बनेगा। चिरंजीवी पथ एवं प्रथम प्रांगण के 90 हजार वर्गफुट क्षेत्र में कलाकृतियों के माध्यम से अंजनी पुत्र हनुमान जी के बाल स्वरूप का मनोहारी चित्रण होगा। द्वितीय प्रांगण में लगभग 62 हजार वर्गफुट क्षेत्र में मूर्तियों एवं कलाकृतियों के माध्यम से भक्त शिरोमणी हनुमान जी के भक्ति स्वरूप का चित्रण होगा।

हनुमान जी का आशीर्वाद सभी प्रदेशवासियों पर बना रहे

इस मौके पर सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि श्री हनुमान लोक दिव्य और भव्य लोक भारत की आध्यात्मिक और सांस्कृतिक चेतना का केंद्र बनेगा। उन्होंने कहा कि राम जी के आशीर्वाद से छिंदवाड़ा जिले के जाम सांवली में हनुमान लोक बनने जा रहा है। मुझे पूरा विश्वास है कि महाकाल लोक की तरह ही हनुमान लोक भी करोड़ों श्रद्धालुओं की आस्था का केंद्र बनकर उभरेगा। हनुमान जी का आशीर्वाद सभी प्रदेशवासियों पर बना रहे, यही कामना करता हूं।