H

लक्ष्मण सिंह ने X पर पोस्ट कर की PM मोदी की ग्रीन क्रेडिट योजना की तारीफ

By: Richa Gupta | Created At: 22 March 2024 04:54 PM


मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह के भाई एवं पूर्व कांग्रेस विधायक लक्ष्मण सिंह अक्सर अपने बयानों को लेकर सुर्खियों में रहते हैं। वहीं इस बार उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की योजना की तारीफ की है।

banner
मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह के भाई एवं पूर्व कांग्रेस विधायक लक्ष्मण सिंह अक्सर अपने बयानों को लेकर सुर्खियों में रहते हैं। वहीं इस बार उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की योजना की तारीफ की है। उन्होंने X पर पोस्ट कर मोदी सरकार की महती ग्रीन क्रेडिट योजना की तारीफ की है। लक्ष्मण सिंह ने X पर पोस्ट कर लिखा, “ग्रीन क्रेडिट” योजना के द्वारा 1000 हेक्टेयर में कटे हुए वन क्षेत्र में पुनः वन लगाने की योजना मध्य प्रदेश में सराहनीय है। गुना जिले में सबसे ज्यादा वन काटा गया है। यहां भी इस योजना को लागू करना चाहिए।”

यह एक नवाचार है

केंद्र सरकार ने साल 2023 में टिकाऊ जीवन शैली और पर्यावरण संरक्षण को प्रोत्साहन देने के लिए ‘लाइफ’ यानी पर्यावरण अनुकूल जीवनशैली पहल के अंतर्गत एक ग्रीन क्रेडिट कार्यक्रम (जीसीपी) के लिए अधिसूचना जारी की। इस स्वैच्छिक कार्यक्रम की शुरुआत पर्यावरण (संरक्षण) अधिनियम, 1986 के प्रावधानों के तहत की गई है। यह एक नवाचार है, जो ‘ग्रीन क्रेडिट’ की सामान्य धारणा से काफी अलग है।

वृक्षारोपण से लेकर टिकाऊ कृषि पद्धतियां शामिल

ग्रीन क्रेडिट कार्यक्रम का उद्देश्य “ग्रीन क्रेडिट” के रूप में प्रोत्साहन प्रदान करके स्वैच्छिक पर्यावरणीय कार्यों को प्रोत्साहित करना है। ये क्रेडिट विभिन्न सकारात्मक कार्यों के द्वारा अर्जित किए जाते हैं जो पर्यावरण को सुधारने में योगदान करते हैं, जिसमें वृक्षारोपण से लेकर टिकाऊ कृषि पद्धतियां शामिल हैं।