H

PM Modi Bhutan Visit: कल से PM मोदी दो दिवसीय भूटान की राजकीय यात्रा पर, भव्य स्वागत के लिए हुई तैयारियां

By: payal trivedi | Created At: 20 March 2024 04:58 PM


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कल से भूटान की दो दिवसीय राजकीय यात्रा शुरू करने वाले हैं। इस यात्रा को लेकर भूटान भी पीएम मोदी का भव्य स्वागत करने के लिए पूरी तरह से तैयार है।

banner
थिम्पू (भूटान): प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कल से भूटान की दो दिवसीय राजकीय यात्रा शुरू करने वाले हैं। इस यात्रा को लेकर भूटान भी पीएम मोदी का भव्य स्वागत करने के लिए पूरी तरह से तैयार है।

भूटान में लगाए गए PM मोदी के पोस्टर्स

हिमालयी राष्ट्र भूटान में पीएम मोदी का स्वागत करते हुए पूरे देश में उनके पोस्टर और होर्डिंग से सजाया गया है।शहर में जगह-जगह दोनों देशों के झंडों के साथ अलग-अलग पोस्टर लगाए गए हैं। विदेश मंत्रालय (एमईए) ने एक प्रेस बयान में कहा, पीएम मोदी 21-22 मार्च तक भूटान की दो दिवसीय राजकीय यात्रा पर जाने वाले हैं, जो विभिन्न क्षेत्रों में दोनों पड़ोसी देशों के बीच बहुमुखी सहयोग को और मजबूत करेगा। यात्रा के दौरान, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भूटान के राजा जिग्मे खेसर नामग्याल वांगचुक और भूटान के चौथे राजा जिग्मे सिंग्ये वांगचुक से मुलाकात करेंगे।

भूटान के PM तोबगे के साथ होगी मुलाकात

विदेश मंत्रालय ने कहा कि प्रधानमंत्री भूटान के प्रधानमंत्री शेरिंग तोबगे से भी बातचीत करेंगे। इसके अलावा, पीएम मोदी की यात्रा से भारत और भूटान के बीच उच्च स्तरीय आदान-प्रदान देखने को मिलेगा। भारत और भूटान आपसी विश्वास, सद्भावना और समझ पर आधारित एक अद्वितीय और अनुकरणीय द्विपक्षीय संबंध साझा करते हैं। भूटान के राजा जिग्मे खेसर नामग्याल वांगचुक ने भी दोनों देशों के बीच घनिष्ठ संबंधों को रेखांकित करते हुए भारत की कई यात्राएँ की हैं। उनकी आखिरी भारत यात्रा नवंबर 2023 में हुई थी।

2019 में की थी पीएम ने भूटान की यात्रा

इसी तरह, अगस्त 2019 में पीएम मोदी की भूटान यात्रा एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर साबित हुई, जिसमें आर्थिक सहयोग और कनेक्टिविटी को बढ़ावा देने के उद्देश्य से प्रमुख द्विपक्षीय परियोजनाओं का शुभारंभ हुआ था। मार्च 2024 में भूटान के प्रधानमंत्री शेरिंग टोबगे की भारत की हालिया आधिकारिक यात्रा ने विकास सहयोग और जीवंत आर्थिक संबंधों सहित विभिन्न क्षेत्रों में द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ाने के लिए दोनों देशों की प्रतिबद्धता की पुष्टि की।

भूटान PM ने दिया था पीएम मोदी को निमंत्रण

14 मार्च को ही नई दिल्ली में भूटान के पीएम शेरिंग तोगबे से मुलाकात की। यह मुलाकात पीएम मोदी के आधिकारिक निवास स्थल पर हुई, जिसमें तोगबे ने पीएम मोदी को भूटान यात्रा के लिए आमंत्रित किया, जिसे उन्होंने स्वीकार भी कर लिया।