H

NEET UG Counselling 2024: आज शुरू होने वाली नीट यूजी काउंसिलिंग अगले आदेश तक स्थगित, जानें कब आएगी नई तारीख

By: payal trivedi | Created At: 06 July 2024 08:03 AM


नीट यूजी एग्जाम में भाग लेने वाले स्टूडेंट्स के एडमिशन के लिए काउंसिलिंग प्रक्रिया आज यानी 6 जुलाई 2024 से शुरू की जानी थी जिसे नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) की ओर से स्थगित कर दिया गया है।

bannerAds Img
New Delhi: नीट यूजी एग्जाम में भाग लेने वाले स्टूडेंट्स के एडमिशन के लिए काउंसिलिंग प्रक्रिया आज यानी 6 जुलाई 2024 से शुरू की जानी थी जिसे नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) की ओर से स्थगित कर दिया गया है। पहले सुप्रीम कोर्ट की ओर से काउंसिलिंग पर रोक लगाने से इन्कार कर दिया गया था लेकिन एमसीसी ने इसे लेकर कोई भी शेड्यूल जारी नहीं किया था। इसके अलावा याचिकाकर्ताओं की ओर से प्रक्रिया को दो दिनों के लिए रोकने का आग्रह किया था क्योंकि शीर्ष अदालत 8 जुलाई को नीट यूजी से जुड़े मामलों की सुनवाई करेगा।

नई डेट्स की घोषणा जल्द

मेडिकल काउंसिलिंग कमेटी (MCC) की ओर से जल्द ही नीट यूजी काउंसिलिंग के लिए नई डेट्स की घोषणा की जाएगी। रिपोर्ट्स के मुताबिक सुप्रीम कोर्ट में इससे जुड़े लंबित याचिकाओं की सुनवाई के बाद डेट की घोषणा की जा सकती है। एमसीसी की ओर से काउंसिलिंग के माध्यम से मेडिकल, डेंटल और आयुष स्नातक कोर्सेस (MBBS, BDS, BHMS, BAMS, BYMS, BUMS, आदि) में अखिल भारतीय कोटा (AIQ) के तहत 15% सीटों पर और दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू), बीएचयू और एएमयू सहित डीम्ड विश्वविद्यालयों/ केंद्रीय विश्वविद्यालयों/ ईएसआईसी, एएफएमसी की सभी सीटों पर प्रवेश दिया जायेगा।