H

Please upgrade the app if you see a red line at the top. To upgrade the app, click on this line.

प्रदेश में बारिश का सिलसिला रहेगा जारी, 20 से अधिक जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

By: Richa Gupta | Created At: 11 September 2023 01:35 PM


मध्य प्रदेश के ज्यादातर जिलों मे सोमवार को अच्छी बारिश होने के आसार है। मौसम विभाग ने आज 20 से अधिक जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।

banner
मध्य प्रदेश के ज्यादातर जिलों मे सोमवार को अच्छी बारिश होने के आसार है। मौसम विभाग ने आज 20 से अधिक जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। इसके अलावा 8 जिलों में अति भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। कई जिलों में बारिश के साथ बिजली गिरने की भी संभावना जताई जा रही है। लंबे मॉनसून ब्रेक के बाद प्रदेश में शुरू हुए बारिश के सिलसिले से खरीफ फसलों को फायदा मिल रहा है जिससे किसनों की परेशानी कम हुई है।

मौसम विभाग का अनुमान

मौसम विभाग ने आज प्रदेश के 8 जिलों में अति भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। सोमवार को शिवपुरी,अशोकनगर, दतिया, मुरैना, भिंड, पन्ना, टीकमगढ़ और निवाड़ी जिले में अति भारी बारिश होगी।

भारी बारिश का अलर्ट

मध्य प्रदेश के 20 से अधिक जिलों में आज अच्छी और भारी बारिश होने के आसार हैं। मौसम विभाग ने श्योपुर, रायसेन, गुना, ग्वालियर, विदिशा, नर्मदापुरम, सतना, सागर, दमोह, छतरपुर, छिंदवाड़ा, बालाघाट, हरदा, सीहोर, सिवनी और कटनी जिलों भारी बारिश का यलो अलर्ट जारी किया है। इसके अलावा भोपाल, नर्मदापुरम,चंबल, ग्वालियर,रीवा,जबलपुर, सागर, शहडोल,उज्जैन और इंदौर संभाग के जिलों में बारिश के साथ बिजली गिरने की संभावना जताई है।

सामान्य से कम बारिश

मध्य प्रदेश में इस साल अब तक सामान्य से 14 प्रतिशत कम बारिश हुई है। एक जून से अब तक औसत 29.77 इंच बारिश हुई है, जबकि होना 33.95 इंच चाहिए थी। प्रदेश में इस साल अशोकनगर, बड़वानी, ग्वालियर, खंडवा, खरगोन, मंदसौर और मुरैना में कम बारिश हुई है।