H

'भाजपा को सत्ता के दुरुपयोग की कीमत चुकानी पड़ेगी': शरद पवार

By: Sanjay Purohit | Created At: 22 March 2024 03:25 PM


राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी-शरदचंद्र पवार के प्रमुख शरद पवार ने प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) द्वारा दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को गिरफ्तार किए जाने की शुक्रवार को निंदा करते हुए कहा कि भारतीय जनता पार्टी को ‘‘शक्ति के दुरुपयोग'' की कीमत चुकानी पड़ेगी।

banner
राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी-शरदचंद्र पवार के प्रमुख शरद पवार ने प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) द्वारा दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को गिरफ्तार किए जाने की शुक्रवार को निंदा करते हुए कहा कि भारतीय जनता पार्टी को ‘‘शक्ति के दुरुपयोग'' की कीमत चुकानी पड़ेगी। पवार ने महाराष्ट्र में पुणे जिले के बारामती में संवाददाताओं से कहा कि उन्हें विश्वास है कि लोग चुनाव में उसी तरह अपनी सामूहिक शक्ति दिखाएंगे जिस तहत उन्होंने आपातकाल के दौरान दिखाई थी।

विपक्ष का आवाज को दबा रही सरकार

शरद पवार ने केजरीवाल की गिरफ्तारी का जिक्र करते हुए कहा कि विपक्ष की आवाज को दबाने के लिए संघीय एजेंसियों का दुरुपयोग किया जा रहा है। निदेशालय ने आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक केजरीवाल को आबकारी नीति से जुड़े धनशोधन मामले में बृहस्पतिवार को गिरफ्तार कर लिया, जिसकी विपक्षी गठबंधन ‘इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इंक्लूसिव अलायंस' (इंडिया) के नेताओं ने आलोचना की। राकांपा (एसपी) के प्रमुख ने कहा, ‘‘कांग्रेस के बैंक खातों पर रोक लगा दी गई है। खातों से लेन-देन पर रोक लगाए जाने से पार्टी का चुनाव प्रचार अभियान के लिए वित्तीय प्रबंधन प्रभावित हुआ। यह दर्शाता है कि कांग्रेस को चुनाव प्रचार के लिए अपने संसाधनों का उपयोग करने से रोकने का प्रयास किया जा रहा है। इतनी बड़ी कार्रवाई पहले कभी नहीं की गई।''

केंद्रीय एजेंसी का हो रहा इस्तेमाल

उन्होंने आरोप लगाया कि राज्यों के कुछ प्रमुख नेताओं के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए प्रवर्तन निदेशालय जैसी विभिन्न केंद्रीय एजेंसी का इस्तेमाल किया जा रहा है। पवार ने कहा, ‘‘उन्होंने हेमंत सोरेन को गिरफ्तार कर लिया, जो आदिवासी वर्ग से हैं। अब (दिल्ली) शराब नीति से जुड़े एक मामले में अरविंद केजरीवाल को गिरफ्तार कर लिया गया है। हमें उनके खिलाफ कुछ कार्रवाई किए जाने की आशंका है।

हम केजरीवाल के पीछे मजबूती से खड़े रहेंगे

पवार ने कहा, ‘‘आज भाजपा इस हद तक चली गई है कि एक मुख्यमंत्री को सत्ता का दुरुपयोग करके गिरफ्तार कर लिया गया है।'' उन्होंने कहा कि यह उम्मीद की जाती है कि चुनाव स्वतंत्र एवं निष्पक्ष माहौल में होंगे लेकिन अब चिंता का माहौल है। पवार ने कहा, ‘‘मैं केजरीवाल के खिलाफ कार्रवाई की ‘इंडिया' गठबंधन के घटक के तौर पर निंदा करता हूं। हम केजरीवाल के पीछे मजबूती से खड़े रहेंगे।''