H

बजट 2024: रेलवे को मिल सकते हैं तीन लाख करोड़ रुपये

By: Sanjay Purohit | Created At: 30 January 2024 04:55 PM


केंद्र सरकार इस बार रेलवे बजट में आवंटन में बढ़ोतरी कर सकती है। माना जा रहा है कि सरकार कुल आवंटन को बढ़ाकर तीन लाख करोड़ रुपये तक कर सकती है।

banner
केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण एक फरवरी को मोदी सरकार का अंतरिम बजट पेश करने जा रही हैं। इस बजट में रेलवे पर सरकार का खास फोकस रहने की उम्मीद है। केंद्र सरकार इस बार रेलवे बजट में आवंटन में बढ़ोतरी कर सकती है। माना जा रहा है कि सरकार कुल आवंटन को बढ़ाकर तीन लाख करोड़ रुपये तक कर सकती है। इसके अलावा वंदे भारत ट्रेनों के रोलआउट पर सरकार विशेष फोकस कर सकती है। बजट 2023 में रेलवे के लिए 2.4 लाख करोड़ रुपये का आवंटन किया गया था।

बेहतर यात्री सुविधा

इस बार के बजट का बड़ा हिस्सा यात्री सुविधाओं को बेहतर बनाने पर खर्च किया जाएगा। चुनावी साल होने की वजह से इस समय केंद्र सरकार का सबसे अधिक ध्यान देश में यात्रियों की सुविधाएं बढ़ाने पर होगा। इस बजट में सरकार का जोर इलेक्ट्रिफिकेशन और दोहरीकरण पर विशेष जोर रहेगा। दोनों पर करीब 50,000 करोड़ रुपये का आवंटन आता हुआ दिखाई दे सकता है।

मॉडर्न सुविधाए

अंतरिम बजट में रेलवे का वंदे भारत ट्रेनों के सफल रोल आउट पर फोकस होगा। रेलवे ने अगले तीन सालों में 400 वंदे भारत ट्रेनों को शुरू करने का लक्ष्य लिया है। इसलिए नए हाई स्पीड रेलवे कॉरिडोर का भी एलान इस बजट में हो सकता है। इसमें स्टेशन ट्रैक के आसपास सोलर पैनल लगाने को भी मंजूरी मिलना भी मुमकिन है। सरकार इस बजट में निजी भागीदारी को बढ़ाकर सोलर पैनल लगाने को मंजूरी दे सकती है। इसके अलावा ट्रेनों में वाई-फाई भी सुविधा मिलने के अलावा अच्छे खान-पान को कैसे बढ़ावा मिलना संभव है।