H

Paytm ई-कॉमर्स का नाम बदलकर Pai प्लेटफॉर्म्स

By: Sanjay Purohit | Created At: 09 February 2024 04:25 PM


पेटीएम ई-कॉमर्स ने अपना नाम बदलकर पाई प्लेटफॉर्म्स कर लिया है। साथ ही ऑनलाइन खुदरा कारोबार में हिस्सेदारी बढ़ाने के लिए बिट्सिला का अधिग्रहण किया है। बिट्सिला ओएनडीसी पर एक विक्रेता मंच है।

banner
पेटीएम ई-कॉमर्स ने अपना नाम बदलकर पाई प्लेटफॉर्म्स कर लिया है। साथ ही ऑनलाइन खुदरा कारोबार में हिस्सेदारी बढ़ाने के लिए बिट्सिला का अधिग्रहण किया है। बिट्सिला ओपन नेटवर्क फॉर डिजिटल कॉमर्स (ओएनडीसी) पर एक विक्रेता मंच है। मामले से वाकिफ सूत्रों ने बताया कि कंपनी ने करीब तीन महीने पहले नाम बदलने के लिए आवेदन किया था। आठ फरवरी को उसे कंपनी रजिस्ट्रार से मंजूरी मिल गई। कंपनी रजिस्ट्रार की आठ फरवरी की अधिसूचना के अनुसार, ‘‘इस प्रमाणपत्र की तारीख से कंपनी का नाम पेटीएम ई-कॉमर्स प्राइवेट लिमिटेड से बदलकर पाई प्लेटफॉर्म्स प्राइवेट लिमिटेड कर दिया गया है..'' एलिवेशन कैपिटल पेटीएम ई-कॉमर्स में सबसे बड़ा शेयरधारक है। इसे पेटीएम के संस्थापक एवं मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) विजय शेखर शर्मा, सॉफ्टबैंक और ईबे का भी समर्थन प्राप्त है। सूत्रों ने बताया कि कंपनी ने अब इनोबिट्स सॉल्यूशंस प्राइवेट लिमिटेड (बिट्सिला) का अधिग्रहण कर लिया है। इसे 2020 में पेश किया गया था। यह ‘फुल-स्टैक ओमनीचैनल' और ‘हाइपरलोकल कॉमर्स' क्षमता के साथ ओएनडीसी विक्रेता मंच के रूप में काम करता है। सूत्र ने कहा, ‘‘पाई प्लेटफॉर्म्स ओएनडीसी नेटवर्क पर एक अग्रणी खरीदार मंच है और बिट्सिला अधिग्रहण से इसकी वाणिज्य गतिविधियों को और बढ़ावा मिलेगा।''

क्या है ONDC?

ONDC से मतलब ओपन नेटवर्क फॉर डिजिटल कॉमर्स है यानि ऐसा नेटवर्क जहां भारत का छोटे से छोटा कारोबारी अपना सामान डिजिटली बेच सके और इसके बदले आपको एकदम कम कमीशन चुकाना होगा। ये प्लेटफार्म सेलर्स, बायर्स और डिलीवरी पार्टनर को जोड़ने का काम करता है। ONDC एक नॉन प्रॉफिट आर्गेनाईजेशन है जिसका मकसद भारत के छोटे कारोबारियों को अमेजन और फ्लिपकार्ट के दबदबे से बचाना और उन्हें मजबूती प्रदान करना है। ONDC में रजिस्ट्रेशन एकदम फ्री है हालांकि आर्डर पर आपसे कुछ प्लेटफार्म चार्ज लिया जाता है जो अमेजन और फ्लिपकार्ट से कम है।

पेटीएम के शेयर में गिरावट

पेटीएम ब्रांड का स्वामित्व रखने वाली कंपनी वन97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड के शेयर में शुक्रवार को लगातार दूसरे दिन गिरावट आई। बीएसई पर कंपनी का शेयर 8.67 प्रतिशत की गिरावट के साथ 408.30 रुपए पर आ गया। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) पर कंपनी का शेयर में 8.20 प्रतिशत गिरकर 410 रुपए पर रहा। वन97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड के शेयर में बृहस्पतिवार को 10 प्रतिशत की गिरावट आई थी। इससे पहले तीन सत्र की भारी गिरावट के बाद गत मंगलवार को शेयर में तेजी आई थी।