H

भोजशाला ASI सर्वे: सर्वे के आखिरी दिन भोजशाला में मिली देवी प्रतिमा, 98 दिन चला सर्वे

By: Sanjay Purohit | Created At: 28 June 2024 08:11 AM


98वें दिन एएसआई के वैज्ञानिक सर्वे का समापन, सर्वे के आखिरी दिन भोजशाला में मिली देवी प्रतिमा सहित 7 पुरावशेष

bannerAds Img
मध्य प्रदेश के धार जिले के अंतर्गत आने वाली ऐतिहासिक भोजशाला वर्सेज कमाल मौला मस्जिद में हाईकोर्ट के आदेश के बाद से जारी आर्कियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया द्वारा किया जा रहा सर्वे खत्म हो गया है। गुरुवार को सर्वे का 98वां दिन था। आखिरी दिन सर्वे टीम को देवी प्रतिमा सहित 7 पुरावशेष मिले हैं जिन्हें टीम ने सुरक्षित रख लिया है।

बिना रूके अब तक हुआ है सर्वे, हिंदू पक्ष का दावा

धार की भोजशाला में अब तक इंदौर हाईकोर्ट के आदेश वैज्ञानिक सर्वे बिना रूके हुआ है। 22 मार्च से सर्वे की शुरूआत हुई थी । सतत 98वें दिन तक सर्वे चला है और गुरुवार देर शाम एएसआई की तरफ से इसे रोकने की जानकारी हिंदू पक्ष के सदस्यों के साथ साझा की है। हिंदू पक्ष की तरफ से गोपाल शर्मा ने बताया कि एएसआई ने सर्वे बंद होने की आधिकारिक जानकारी दी है। साथ ही उन्होंने बताया कि 2 जुलाई को सर्वे रिपोर्ट पेश होना है। ऐसे मंत शेष दिनों में टीम अवशेषों की लिस्टिंग व रिपोर्ट को लेकर काम करेगी। उन्होंने आखिरी दिन के सर्वे की जानकारी देते हुए बताया कि आखिरी दिन देवी प्रतिमा व 7 पुरावशेष भी मिले है।

मेंटनेंस का काम चलता रहेगा

अभी एएसआई की टीम भोजशाला में मेंटेनेंस, अवशेषों की लिस्टिंग और रिपोर्ट तैयार करने के लिए आगे भी काम जारी रखेगी। लेकिन इस दौरान उत्खनन व मिट्टी हटाने का काम अभी नहीं होगा। सर्वे के तहत एएसआई ने भोजशाला के आसपास कई ट्रेंच बनाई है। इनके अलावा सर्वे के चलते कई पाइंट पर काम हुआ है। बताया जा रहा है कि भोजशाला की सुरक्षा और बारिश को देखते हुए आने वाले चार दिन एएसआई परिसर में मेंटेनेंस का काम करेगी। वहीं अवशेषों की लिस्टिंग और फोटो-वीडियोग्राफी भी जारी रहेगी।

4 जुलाई को होना है सुनवाई

भोजशाला प्रकरण में 2 जुलाई तक रिपोर्ट पेश की जाना है। यह पहला मौका है जब भोजशाला में अब तक हुए सर्वे की रिपोर्ट इंदौर हाईकोर्ट के समक्ष पेश की जाएगी। इसके पहले भी आठ सप्ताह की समय सीमा देकर रिपोर्ट प्रस्तुत करने के लिए कहा गया था। लेकिन सर्वे अधूरा होने के कारण एएसआई की टीम सर्वे रिपोर्ट प्रस्तुत नहीं कर पाई थी। ऐसे में 2 जुलाई की डेटलाइन तय की गई। रिपोर्ट प्रस्तुत होने के बाद 4 जुलाई को भोजशाला प्रकरण में सुनवाई की जाना है।