H

अक्टूबर 2024 में पाकिस्तान करेगा SCO की बैठक की मेजबानी, पीएम मोदी को करेगा आमंत्रित?

By: Sanjay Purohit | Created At: 05 July 2024 10:00 AM


कजाखिस्तान की राजधानी अस्ताना में शंघाई सहयोग संगठन की बैठक के बाद अब इसी साल अक्टूबर में पाकिस्तान SCO बैठक की मेजबानी करेगा। बैठक को लेकर पाकिस्तान के विदेश कार्यालय ने जानकारी दी है।

bannerAds Img
भारत और पाकिस्तान के बीच किस तरह के संबंध इससे पूरी दुनिया वाकिफ है। आतंक के आका पाकिस्तान अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है। इस बीच तीन महीने बाद अक्तूबर में पाकिस्तान में शंघाई सहयोग संगठन (SCO) की बैठक होने जा रही है। भारत भी इस संगठन का अहम सदस्य है। ऐसे में क्या भारत इस बैठक में हिस्सा लेगा या नहीं, इस पर अभी सवाल है। हालांकि, पाकिस्तान अपनी तरफ से भारत को निमंत्रण भेजने के लिए तैयार है।

सदस्य देशों के शासनाध्यक्षों को आमंत्रित करेगा पाक

बता दें कि, पाकिस्तान अक्टूबर में आयोजित होने वाले शंघाई सहयोग संगठन (SCO) की बैठक की मेजबानी करेगा और समूह के सभी सदस्य देशों के शासनाध्यक्षों को आमंत्रित करेगा। विदेश कार्यालय की प्रवक्ता मुमताज जहरा बलोच ने साप्ताहिक प्रेस वार्ता में कहा कि एससीओ शासनाध्यक्ष परिषद की अध्यक्षता के रूप में पाकिस्तान इस वर्ष अक्टूबर में एससीओ शासनाध्यक्ष बैठक की मेजबानी करेगा।

पीएम मोदी को लेकर कही यह बात

यह पूछे जाने पर कि क्या पाकिस्तान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पाकिस्तान आने और शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए निमंत्रण देगा, बलोच ने कहा, ‘‘इसकी अध्यक्षता पाकिस्तान के पास है, इसलिए अध्यक्ष के रूप में हम एससीओ सदस्य देशों के सभी शासनाध्यक्षों को निमंत्रण भेजेंगे।’’ उन्होंने कहा, ‘‘हम उम्मीद करते हैं कि अक्टूबर में आयोजित होने वाली शासनाध्यक्षों की बैठक में एससीओ के सभी सदस्यों का प्रतिनिधित्व होगा।’’