H

लोकसभा चुनाव से पहले रेलवे सफर हुआ महंगा, जानिए अब कितना देना पड़ेगा शुल्क

By: Sanjay Purohit | Created At: 30 March 2024 03:20 PM


लोकसभा चुनाव 2024 से पहले भारतीय रेलवे में सफर करना महंगा हो गया है। रेलवे बोर्ड ने कुलियों की मेहनताना में बढ़ोतरी का ऐलान कर दिया है।

banner
लोकसभा चुनाव 2024 से पहले भारतीय रेलवे में सफर करना महंगा हो गया है। रेलवे बोर्ड ने कुलियों की मेहनताना में बढ़ोतरी का ऐलान कर दिया है। बढ़ती हुई महंगाई को देखते हुए काफी समय में कुलियों ने सामान ढोने की दर में इजाफा करने की मांग कर रहे थे। हालांकि रेल कर्मचारियों की तरह उनको पहले से कई पकार की सुविधाएं मुहैया कराई जा रही हैं। रेलवे बोर्ड की घोषणा के बाद कुलियों में खुशी की लहर है।

पांच साल बाद बढ़ाई गई दरें

भारतीय रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि कुलियों की सामान ढोने के शुल्क में करीब पांच साल बाद बढ़ोतरी हुई है। बोर्ड के आदेश के बाद रायपुर डिविजन में इस पर विचार किया गया। देशशभर के सभी 68 डिविजनों में नए फरमान को लागू किया जाएगा। अधिकारी के अनुसार जोनल रेलवे के महाप्रबंधक कुली की दरों की समीक्षा कर निर्धारित करेंगे।

जानिए कितनी होगी नई दरें

रेलवे बोर्ड के आदेश के बाद कुलियों को अब ज्यादा मेहनताना मिलेगा। अधिकारी के अनुसार 40 किलो से ज्यादा भार के लिए रेल यात्री 250 रुपए देते है। लेकिन अब यात्री से 90 रुपए ज्यादा यानी 340 रुपए वसूले जाएंगे। व्हील चेयर पर बुर्जग-बीमार को लाने के लिए पहले 130 रुपए लगते थे अब 180 रुपए का भुगतान करना पड़ेगा। स्ट्रेचर पर बीमार को लेने के लिए 200 रुपए की जगह 270 चुकाने होंगे।

देशभर में बड़े स्टेशनों पर लागू होगी नए दरें

अधिकारी के अनुसार कुली की उपरोक्त दरें देशभर में रेलवे के बड़े स्टेशनों (ए1 व ए श्रेणी) पर लागू की जाएगी। वहीं छोटे रेलवे स्टेशनों पर दर में थोड़ा बदलाव होगा। अगर कोई कुली तय दर से ज्यादा पैसे मांगता है तो उसके खिलाफ स्टेशन मास्टर से शिकायत कर सकता है।

कुलियों को मिली हुई है यह सुविधा

रेलवे कर्मचारियों की तरह कुलियों को भी कई प्रकार की सुविधाएं दी जा रही है। रेलवे बोर्ड के अनुसार कुलियों को मुफ्त चिकित्सा, पढ़ाई, ट्रेन में पास आदि की सुविधाएं दी गई है। कुली और उनके परिजन फ्री में रेलवे अस्पतालों में इजाल करा सकते है। प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना कार्ड धारक इस सुविधा का लाभ उठा सकते है।