H

Rajasthan News: प्रदेश का एक ऐसा गांव जहां सालों से रह रहा सिर्फ एक आदमी, जानें इसके पीछे का कारण

By: payal trivedi | Created At: 04 April 2024 04:49 PM


राजस्थान का एक ऐसा गांव जहां सालों से एक ही आदमी रह रहा है- यह बात चौंकाने वाली है। आपके भी जेहन में इसके पीछे के कारण जानने को लेकर उत्सुकता बढ़ गई होगी कि आखिर ऐसा कौन - सा गांव है जहां मात्र एक ही आदमी रह रहा है और यदि ऐसा सच में है तो आखिर क्यों। आईये जानते हैं इस गांव से जुड़ी दिलचस्प कहानी...।

banner
चूरू : राजस्थान का एक ऐसा गांव जहां सालों (Rajasthan News) से एक ही आदमी रह रहा है- यह बात चौंकाने वाली है। आपके भी जेहन में इसके पीछे के कारण जानने को लेकर उत्सुकता बढ़ गई होगी कि आखिर ऐसा कौन - सा गांव है जहां मात्र एक ही आदमी रह रहा है और यदि ऐसा सच में है तो आखिर क्यों। आईये जानते हैं इस गांव से जुड़ी दिलचस्प कहानी...।

गांव में क्यों रहता है सिर्फ एक आदमी?

राजस्थान के चूरू जिले में एक (Rajasthan News) ऐसा गांव है जहां एक ही आदमी रहता है। जी हां, यह गांव सरकारी रिकॉर्ड में दर्ज है। 2011 में हुई जनगणना के मुताबिक, यहां एक ही आदमी रहता है ऐसा बताया गया है। वह आदमी और कोई नहीं मंदिर का पुजारी है। श्याम पांडिया नामक यह गांव नेठवा ग्राम पंचायत के अंतर्गत आता है। चौंकाने वाली बात यह भी है कि गांव में मंदिर को छोड़ और कोई भी आवासीय जगह नहीं है। हालांकि यह 521 बीघा सरकारी जमीन पर है। नेठवा ग्राम पंचायत ने डेढ़ बीघा जमीन आबादी भूमि के रूप में छोड़ रखी है। गांव में रहने वाला एकमात्र आदमी का नाम ज्ञानदास है जो मंदिर का पुजारी है। इससे पहले मंदिर के पुजारी राजेश गिरि थे, जिनकी मृत्यु के बाद मंदिर की जिम्मेदारी ज्ञानदास को दी गई।

एकमात्र मंदिर की है काफी मान्यता

वैसे तो यहां मात्र एक मंदिर ही हैं, जहां पुजारी रहते हैं। इस मंदिर की काफी मान्यता है। यहां भाद्रपद मास की अमावस्या को बड़ा मेला लगता है जिसमें आसपास के गांवों से सैकड़ों लोग आते हैं। इस मंदिर का नाम श्याम पांडिया धाम है। यह धाम करीब 300 फीट ऊंचे टीले पर स्थित है। पर्यटन के लिहाज से इस क्षेत्र को विकसित करने की कवायद जारी है।